होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /OMG! चूहे की हत्या पर बवाल! पहले बदायूं में FIR फिर बरेली में चूहे का पोस्टमार्टम, क्या है मामला?

OMG! चूहे की हत्या पर बवाल! पहले बदायूं में FIR फिर बरेली में चूहे का पोस्टमार्टम, क्या है मामला?

Bareilly News: यूपी के बदायूं और बरेली में संगीन अपराध चर्चा में रहा करते हैं लेकिन इन दिनों एक चूहे को बेदर्दी से मारे ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट – अंश कुमार माथुर

बरेली. चूहे को नाले में डुबोकर मारने के मामले में रविवार को बदायूं कोतवाली पुलिस ने आरोपी मनोज के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली. चूहे को मारने का यह अजीबोगरीब मामला शुक्रवार को सामने आया था, जिसके बाद मृत चूहे का भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली (आईवीआरआई) में पोस्टमार्टम कराया गया. बदायूं के पशु प्रेमी और भारतीय जीव जंतु कल्याण बोर्ड के मानद पशु कल्याण अधिकारी विकेंद्र शर्मा ने गुरुवार को बदायूं के पनबड़िया बिजली उपकेंद्र के पास एक मनोज नाम के व्यक्ति को चूहे की पूंछ में धागे से पत्थर बांधने के बाद उसे नाले में डुबो-डुबोकर मारते हुआ देखा था.

चूहे को क्रूरता के साथ मारने को लेकर शिकायतकर्ता विकेंद्र की ओर से बदायूं कोतवाली में पशु क्रूरता अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज कराने को तहरीर दी गई थी, जिसके बाद कोतवाली पुलिस ने मनोज को हिरासत में लेकर पूछताछ के बाद छोड़ दिया और मृत चूहे के शव को पोस्टमार्टम के लिए आईवीआरआई बरेली भेजा गया. शनिवार को आईवीआरआई बरेली में वैज्ञानिक डॉ. अशोक कुमार ने चूहे के शव का पोस्टमार्टम किया.

चूहे की पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद होगा एक्शन!

पोस्टमार्टम विभाग के प्रभारी अधिकारी डॉ. पवन कुमार ने बताया कि पोस्टमार्टम हो चुका है. इस सप्ताह के अंत तक रिपोर्ट पुलिस को दे दी जाएगी. मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. एके यादव ने बताया कि चूहे की इस तरह से हत्या पशु क्रूरता अधिनियम के तहत आती है. इसी कारण चूहे के शव का पोस्टमार्टम कराया गया है.

इंस्पेक्टर हरपाल सिंह बालियान ने बताया कि आरोपी मनोज के खिलाफ धारा 429 (किसी जानवर/ पशु को अपाहिज करना या वध करना) के तहत एफआईआर दर्ज कर ली गई है. चूहे का शनिवार को बरेली के आईवीआरआई में पोस्टमार्टम हुआ है. 4 से 5 दिन बाद पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने की उम्मीद है, जिसके बाद विधिक कार्रवाई की जाएगी.

Tags: Bareilly news, Postmortem, Rat

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें