लाइव टीवी

बरेली में आकर्षण का केंद्र बनी सुरमा बेचने वाले की ये बाइक, इशारों में होती है स्टार्ट, सुनाती है फरमाइशी गाने

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 11, 2019, 2:04 PM IST
बरेली में आकर्षण का केंद्र बनी सुरमा बेचने वाले की ये बाइक, इशारों में होती है स्टार्ट, सुनाती है फरमाइशी गाने
बरेली में 80 साल के एक बुजुर्ग ने एक अनोखी बाइक तैयार की है.

बरेली (Bareilly) के रहने वाले 80 साल के मोहम्मद सईद पेशे से सुरमा बेचते हैं. जो काम बहुत महंगी रिसर्च और बेहद खर्च के बाद ही संभव हो पाता है वो प्रतिभाशाली मोहम्मद सईद ने बिना किसी शिक्षा और डिग्री के सामान्य बुद्धि से कर दिखाया.

  • Share this:
बरेली: क्या आप कल्पना कर सकते है कि किसी मोटरसाइकिल पर एटीएम भी हो सकता है. पंखा भी हो और तो और वो मालिक की आवाज पर गाने सुनाये और हाथ हिलाते ही गाना बन्द कर दे. इशारे से खुद स्टैंड पर चढ़-उतर जाए और यहां तक कि करोड़ों की कार की तरह मालिक की आवाज पर खुद ही स्टार्ट हो जाये. आईये मिलवाते हैं इस अनोखी मोटरसाइिकल बनाने वाले शख्स से .

सुरमा बेचने वाले 80 साल के बुजुर्ग ने बनाई है ये बाइक

कहते हैं हुनर किसी उम्र और डिग्री का मोहताज नहीं होता और ये बात एक बार फिर साबित हो गया है. बरेली के रहने वाले 80 साल के मोहम्मद सईद पेशे से सुरमा बेचते हैं. इनके अंदर एक शानदार मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल इंजीनयर मौजूद है. जो काम बहुत महंगी रिसर्च और बेहद खर्च के बाद ही संभव हो पाता है वो प्रतिभाशाली मोहम्मद सईद ने बिना किसी शिक्षा और डिग्री के सामान्य बुद्धि से कर दिखाया.

bareilly bike
इस बाइक में एटीएम भी लगा है, जो 5 रुपए के सिक्के देता है.


वाइस कमांड पर देती है सिक्के, सुनाती है गाने

सईद ने 1987 मॉडल की सूरज मोटरसाइकिल को अपने हुनर से चलते फिरते अजूबे में बदल दिया है. इन्होंने मोटरसाइकिल को इस तरह बैलेंस किया है कि ये न सिर्फ उसे हाथ छोड़ कर चला सकते हैं, बल्कि उस पर स्टंट भी कर लेते हैं. मोटरसाइकिलों और इनका साथ दशकों पुराना है. 1965 से प्रयोग करते-करते इन्होंने सूरज मोटरसाइकिल को एटीएम मशीन में बदल दिया, जो एक बार चेहरे को पहचान कर वाइस कमांड यानी आवाज से रुपये मांगने पर रुपये दे देती है. यहां तक कि दोबारा मांगने पर भी बिल्कुल सही सही रुपये सिक्के के रूप में देती है.

bareilly bike1
सुरमा बेचने वाले मोहम्मद सईद जहां भी जाते हैं उनकी बाइक देखने लोगों की भीड़ लग जाती है.

Loading...

बिना किसी सहायता के चढ़ जाती है स्टैंड पर

दरअसल सईद ने ये बदलाव अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए किए थे. वो अलग-अलग शहर के दूर-दराज जगह जाकर सुरमा बेचते और उनकी अनोखी मोटरसाइकिल देख कर लोगो की भीड़ लग जाती है.
मोटरसाइकिल को आवाज पर गाना चलाते देख, पंखे की हवा आती देख और तो और मांगने पर मोटरसाइकिल पर लगे छोटे से एटीएम से पांच 5 रुपये के सिक्के निकालते देख सूरमा खरीदने वाले हैरान हो जाते हैं. मोहम्मद सईद की मोटरसाइकिल जिस तरह काम करती है, वो हैरान कर देने वाली बात है. मोहम्मद सईद खुलकर इसकी कार्यप्रणाली पर बात नहीं करते.



रिपोर्ट: हरीश शर्मा

ये भी पढ़ें:

रोटी-दाल के लिए गोरखपुर जेल में भड़का बवाल, एडीजी बोले- जांच होगी

बदायूं: 9 साल में 80 हजार के लोन पर ब्याज बढ़कर हुआ ढाई लाख, किसान ने दी जान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बरेली से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2019, 1:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...