लाइव टीवी

COVID-19: बरेली में मजदूरों पर केमिकल छिड़काव, DM बोले- अतिसक्रियता में हुआ, एक्‍शन लेंगे
Bareilly News in Hindi

HARISH SHARMA | News18 Uttar Pradesh
Updated: March 30, 2020, 5:16 PM IST
COVID-19: बरेली में मजदूरों पर केमिकल छिड़काव, DM बोले- अतिसक्रियता में हुआ, एक्‍शन लेंगे
बरेली में लोगों पर केमिकल स्प्रे करने के मामले में कार्रवाई हुई है.

लॉकडाउन (Lockdown) के बीच बरेली पहुंचे मजदूरों को बस स्टैंड में एक साथ बैठाकर उनके ऊपर केमिकल का छिड़काव कर दिया गया. घटना का वीडियो वायरल होने के बाद डीएम ने कार्रवाई के आदेश दिए हैं.

  • Share this:
बरेली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे के मद्देनजर लॉकडाउन (Lockdown) के बीच जान जोखिम में डालकर गांव-घर के लिए जाने वाले लोगों पर प्रशासन की सख्ती बढ़ती ही जा रही है. यूपी के बरेली में ऐसा ही एक वीडियो सामने आया है. देश के विभिन्न राज्यों से बरेली पहुंचे सैकड़ों लोगों की जिंदगी के साथ नगर निगम और फायर ब्रिगेड की टीम ने यह खिलवाड़ किया. बरेली में लोगों को बस स्टैंड के भीतर सड़क एक साथ बैठाकर उनके ऊपर केमिकल का छिड़काव (Chemical Spray) किया गया. इसके बाद कुछ लोगों और बच्चों ने आंखों में जलन की शिकायत भी की.

वीडियो के सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद बरेली के डीएम ने कार्रवाई के आदेश दिए हैं. इससे पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi) ने भी घटना का विरोध करते हुए ट्वीट किया. प्रियंका गांधी ने केमिकल छिड़काव को अमानवीय बताते हुए यूपी सरकार से कार्रवाई की मांग की है.

इंसानों के लिए नहीं होता है इस्तेमाल



सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में साफ दिख रहा है कि फायर ब्रिगेड की टीम बसों और सड़कों को सेनेटाइज करने वाले केमिकल का इस्तेमाल लोगों के ऊपर कर रही है. बरेली के सेटेलाइट बस स्टैंड पर सभी लोगों को साथ बैठकर उनके ऊपर सोडियम हाइड्रोक्लोराइड केमिकल का छिड़काव कर दिया गया. बता दें कि इस केमिकल का छिड़काव इंसानों के लिए नहीं है.






दरअसल, रविवार को ही बरेली में कोरोना का पहला पॉजिटिव मरीज मिला था. जिसके बाद आनन-फानन में ऐसी सभी जगहों को सेनेटाइज किया गया. इस वजह से ट्रैफिक पुलिस और फायर ब्रिगेड विभाग की टीम ने सेटेलाइट बस स्टैंड पर केमिकल से धुलाई की. इस दौरान वहां देशभर से आए लोगों को सड़क पर बैठाकर कहा गया कि सभी लोग आंखें बंद कर लें. जिसके बाद सभी पर केमिकल से बारिश कर दी गई. इस दौरान कई लोगों की आंखों में भी सोडियम हाइड्रोक्लोराइड चला गया. जिससे लोगों की आंखों में जलन होने लगी.

इंसानों के लिए हानिकारक है केमिकल

बरेली में मजदूरों पर सोडियम हाइड्रोक्लोराइड के छिड़काव पर सीएफओ चंद्र मोहन शर्मा ने बताया कि जो सोडियम हाइड्रोक्लोराइड है यह मानव त्वचा के लिए हानिकारक है. यह किसी वस्तु पर ही छिड़का जाता है. लिहाजा यह बड़ी गंभीर चूक सामने आई है. प्रशासन के द्वारा जो पलायन कर के मजदूर बरेली आए थे उनको सैटेलाइट बस अड्डे पर बिठाकर उनको केमिकल से नहला दिया गया है. अब जांच के बाद कार्रवाई की बात कही जा रही है. उधर, डीएम बरेली में इस प्रकरण में जांच शुरू करा दी है. इसकी जानकारी भी उन्होंने ट्विटर के जरिये दी है. डीएम ने लिखा है इस वीडियो की पड़ताल की गई.

डीएम ने दिए कार्रवाई के आदेश

उधर, डीएम बरेली में इस प्रकरण में जांच शुरू करा दी है. इसकी जानकारी भी उन्होंने टि्वटर के जरिये दी है. डीएम ने लिखा है इस वीडियो की पड़ताल की गई प्रभावित लोगों का सीएमओ के निर्देशन में उपचार किया जा रहा है. बरेली नगर निगम एवं फायर ब्रिगेड की टीम को बसों को सेनेटाइज करने के निर्देश थे. लेकिन अति सक्रियता के चलते उन्होंने ऐसा कर दिया. संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें: COVID-19: भदोही में हाईवे पर जान जोखिम में डालकर सफर कर रही है जनता 

COVID-19: प्रियंका गांधी UP में मदद के लिए जारी किया कार्यकर्ताओं का नंबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बरेली से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 30, 2020, 4:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading