Holi 2021: होली पर हुड़दंग करने वालों के खिलाफ बरेली पुलिस ने शुरू किया अनोखा अभियान, जानें क्‍या है प्‍लान

बरेली जोन के एडीजी अविनाश चंद्र.

बरेली जोन के एडीजी अविनाश चंद्र.

होली (Holi 2021) पर हुड़दंग करने वालों से निपटने के लिए बरेली जोन के एडीजी अविनाश चंद्र (ADG Avinash Chandra) ने नायाब तरीका निकाला है. इस बार खतरा साबित होने वाले लोग थाने में होली खेलेंगे.

  • Share this:
बरेली. यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) की सख्ती के बाद इस बार पुलिस अफसरों ने होली पर हुड़दंग मचाने वालों के खिलाफ अनोखे अभियान की शुरुआत की है. होली (Holi 2021) आते ही पुलिस और प्रशासन के अफसर पुराने विवादों पर नजर डालने लगते हैं और गांव-गांव, कस्बा-कस्बा जाकर शांति समिति की बैठकर करते हैं, ताकि होली के रंग को बदरंग होने से बचाया जा सके. इस बार बरेली जोन के एडीजी अविनाश चंद्र (ADG Avinash Chandra) ने होली पर शरारती लोगों से निपटने का नायाब तरीका निकाला है. पुलिस इस बार ऐसे लोगों को जिनसे किसी को खतरा है और जिन्हें खतरा है, ऐसे दोनों पक्षों को थाने में बुलाकर होली का त्यौहार मनाएगी.

यकीनन कानूनी कार्यवाई के साथ-साथ इस बार पुलिस मानवीय पहलुओं का भी ध्यान रख कर होली पर अनोखा प्रयोग कर रही है. वर्ष 1990 के सीनियर आईपीएस अविनाश चंद्र पिछले 2 वर्षों से बरेली जोन में एडीजी पद पर तैनात हैं. इस बार उन्‍होंने जोन के सभी कप्तानों को आदेश दिया है कि पिछले 2 वर्षों में होली के दौरान जो विवाद रहे हैं उनको निपटाने के लिए वर्तमान सिपाही,पूर्व में तैनात सिपाही, वर्तमान दरोगा और पूर्व में तैनात दरोगा से बातचीत कर थाना प्रभारी विवादों का निस्तारण करने का प्रयास करें, ताकि होली पर कोई परेशानी खड़ी न हो.

थाने में खेली जाएगी होली

पुलिस ने इस बार होली पर उत्पात मचाने वालों के लिए स्पेशल इंतजाम किया है. ऐसे लोग जिनसे किसी की जान का खतरा है या फिर जिन्‍हें खुद अपनी जान का खतरा है, सभी को थाने में बुलाकर होली का इंतजाम करेगी. होली पर इस बार थानों में अबीर, गुलाल, रंग और गुजिया का इंतजाम किया जाएगा. झगड़ा करने वालो दोनों पक्षों को थाना परिसर में होली का रंग लगाया जाएगा. बरेली जोन के एडीजी अविनाश चन्द्र ने बताया कि जिन लोगों से होली पर शांति भंग का खतरा है ऐसे लोगो को पुलिस थाने में बुलाएगी और उनके लिए थाने में ही होली खेलने का इंतजाम किया जाएगा. उन्‍होंने बताया,'अक्सर देखा गया है कि होली पर पुरानी रंजिश के चलते आपसी मारपीट, लड़ाई- झगड़ा और हत्या जैसे गंभीर वारदातें हो जाती हैं जिनको रोकने के लिए इस बार नया प्रयोग किया गया है. इसके अलावा आम जनमानस से भी अपील है कि त्यौहार शांतिपूर्वक मनाएं जबरन किसी को रंग ने लगाएं.'
इसके साथ ही अधिकारी ने कहा कि किसी का त्‍यौहार खराब ना हो इसके लिए पुलिस मानवीय संवेदनाओं का ध्यान रख रही है और झगड़ालू दोनों पक्षों को थाने बुलाकर होली मनाई जाएगी. इस बार यूपी पुलिस होली पर किसी को भी खून की होली नहीं खेलने देगी और शांतिपूर्ण तरीके से होली का पर्व निपटाया जाएगा. फिलहाल ऐसे शरारती लोग सावधान हो जाएं, जो होली पर माहौल खराब करने की सोच रहे हैं. एडीजी अविनाश चन्द्र के मुताबिक, बरेली जोन के सभी 9 जिलों के थानों में ये व्यवस्था की गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज