होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Bithari Chainpur assembly seat result live: बिथरी चैनपुर विधानसभा सीट पर बीजेपी ने फिर से मारी बाजी, सपा हारी

Bithari Chainpur assembly seat result live: बिथरी चैनपुर विधानसभा सीट पर बीजेपी ने फिर से मारी बाजी, सपा हारी

कांग्रेस की तरफ से अलका सिंह (ALKA SINGH) किस्मत आजमा रही थीं.

कांग्रेस की तरफ से अलका सिंह (ALKA SINGH) किस्मत आजमा रही थीं.

Bithari Chainpur assembly seat result live: बरेली जिले की बिथरी चैनपुर विधानसभा सीट 2008 के परिसीमन के बाद अस्तित्व में ...अधिक पढ़ें

Bithari Chainpur Vidhan Sabha Chunav Result Live: बरेली जिले की बिथरी चैनपुर विधानसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी डॉ. राघवेंद्र शर्मा ने जीत हासिल की है. उन्होंने समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी आगम कुमार मौर्य को हराकर यह जीत हासिल की है. बता दें कि बीजेपी ने अपने निवर्तमान विधायक राजेश कुमार मिश्र उर्फ पप्पू भरतौल का टिकट काटकर डॉ. राघवेंद्र शर्मा (RAGHAVENDRA SHARMA) पर दांव खेला था. वहीं बसपा ने आशीष पटेल (ASHISH PATEL) के जरिए यह सीट फिर से पाने की आस लगाई थी. कांग्रेस की तरफ से अलका सिंह (ALKA SINGH) किस्मत आजमा रही थीं.

बिथरी चैनपुर विधानसभा सीट 2008 के परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई थी. उसके बाद हुए 2012 और 2017 के चुनावों में एक बार बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और एक बार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जीत चुकी है. बिथरी चैनपुर विधानसभा सीट आंवला लोकसभा क्षेत्र का हिस्‍सा है. 2017 के चुनाव में राजेश कुमार मिश्र ने यहां भाजपा का परचम फहराया. उन्‍हें 96397 वोट मिले. उन्होंने सपा के वीरपाल सिंह को 19511 वोट से मात दी थी. इससे पहले, 2012 के विधानसभा चुनाव में बसपा के विरेंद्र सिंह ने यहां पर जीत दर्ज की थी. विरेंद्र सिंह को 55972 वोट मिले थे. उन्‍होने सपा के धर्मेंद्र कुमार को 3415 वोटों से मात दी थी. तब भाजपा के डॉ. मैकूलाल मौर्य पांचवें नंबर पर थे.

परिसीमन से पहले बिथरी चैनपुर विधानसभा सीट सनहा के नाम से जानी जाती थी. सनहा विधानसभा 1977 से 1985 तक कांग्रेस के कब्जे में रही. 1989 में जनता दल के सर्वराज सिंह ने कांग्रेस के तीन बार के विधायक रामेश्वर नाथ चौबे से यह सीट छीन ली. 1991 में एक बार फिर रामेश्वर नाथ चौबे ने इस सीट पर कांग्रेस का परचम लहराया. इस सीट पर भाजपा, सपा और बसपा को दो-दो बार जीत मिल चुकी है.

3.62 लाख मतदाताओं वाली बिथरी चैनपुर सीट पर सबसे अधिक करीब 60 हजार मुस्‍लिम वोटर हैं. क्षत्रिय 55 हजार, ब्राह्मण 40 हजार, वैश्‍य 35 हजार और दलित मतदाता करीब 30 हजार हैं.

Tags: Assembly elections, Uttar Pradesh Assembly Election Result 2022, Uttar Pradesh Elections

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें