बरेली: ऑक्सीजन मास्क लगाकर परीक्षा दे रही साफिया, कहा- बीमार हूं, कमजोर नहीं

बरेली में ऑक्सीजन सिलेंडर के सहारे परीक्षा देने वाली हाईस्कूल की छात्रा का नाम साफिया जावेद है.

बरेली (Bareilly) की साफिया ऑक्सीजन सिलेंडर के सहारे बैठकर तीन घंटे परीक्षा देती हैं. साफिया कहती हैं कि वह बीमार जरूर हैं, पर कमजोर नहीं और वह अपनी मंजिल पाकर रहेंगी.

  • Share this:
बरेली. अगर हौसला हो तो हर मुश्किल को आसान किया जा सकता है और ऐसा ही हौसला देखने को मिला यूपी बोर्ड (UP Board High Scool Exam) की परीक्षा में. बरेली (Bareilly) में एक छात्रा ऑक्सीजन सिलेंडर लगाकर हाईस्कूल की परीक्षा दे रही है. दरअसल, लंबी बीमारी की वजह से छात्रा को डॉक्टर ने 24 घंटे ऑक्सीजन के सहारे ही रहने की सलाह दी है. ऑक्सीजन मास्क लगाकर परीक्षा देने वाली इस छात्रा का नाम साफिया जावेद है. वह बरेली के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज से हाईस्कूल की प्राइवेट परीक्षा दे रही है.

साफिया जावेद को पिछले 5 सालों से बीमारी ने जकड़ रखा है, जिसके कारण उसके फेफड़े कमजोर हो गए हैं, साथ ही टीबी की बीमारी भी हो गई है. फेफड़ों के कमजोर होने से साफिया ठीक से सांस नहीं ले पाती है. साफिया का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने छात्रा को चौबीसों घंटे ऑक्सीजन पर रहने की सलाह दी है और उसी के सहारे तो पिछले 1 साल से अपना जीवन जी रही है.

परिजनों ने दिया हौसला, बोर्ड ने दी अनुमति 
साफिया जावेद ने इस बार हाईस्कूल परीक्षा का प्राइवेट फॉर्म भरा था. जब परीक्षा देने का समय आया तो उसकी हिम्मत जवाब दे रही थी कि ऑक्सीजन सिलेंडर के सहारे 3 घंटे परीक्षा कैसे दे पाएगी? लेकिन परिजनों ने उसका हौसला बढ़ाया. घरवालों का साथ मिला तो साफिया की हिम्मत बढ़ी और उसने बीमारी को कमजोरी न बनाते हुए ऑक्सीजन सिलेंडर के सहारे ही परीक्षा देने की ठान ली. इसके बाद उसके घर वालों ने लिखित प्रार्थना पत्र देकर साफिया जावेद को परीक्षा कक्ष में ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ बैठने की अनुमति कॉलेज प्रशासन से ले ली.

शिक्षा विभाग कर रहा मदद
कॉलेज प्रशासन ने भी छात्रा के जज्बे को देखते हुए तुरंत ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ परीक्षा देने की अनुमति दे दी. अब साफिया ऑक्सीजन सिलेंडर के सहारे बैठकर तीन घंटे परीक्षा देती हैं. साफिया कहती हैं कि वह बीमार जरूर हैं, पर कमजोर नहीं और वह अपनी मंजिल पाकर रहेंगी. साफिया ने बताया कि लंबे समय से बीमार रहने के कारण उसे हर वक्त ऑक्सीजन के सहारे रहना पड़ता है. घर में भी ऑक्सीजन मास्क लगाकर ही पढ़ाई करनी पड़ती है. छात्रा की इस विवशता को देखते हुए शिक्षा विभाग की तरफ से भी उसे हर सुविधा दी गई है. जरूरत पड़ने पर उसकी हरसंभव मदद की जाती है. बरेली मंडल के जेडी प्रदीप कुमार ने बताया कि साफिया के जज्बे को वह सलाम करते हैं. साफिया के साथी भी उसका हौसला बढ़ाते हैं.

ये भी पढ़ें:

UP Board Exam: व्हॉट्सएप पर आउट हुआ हाईस्कूल गणित का पेपर, 3 गिरफ्तार

हमीरपुर: CBI टीम के हाथ लगा आईएएस बी. चंद्रकला का पत्र

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.