मुस्लिम पुलिस अफसर ने किया जलाभिषेक, कावड़ियों के लिए बिछाए पलक पावड़े, निभाई वर्षों पुरानी परंपरा

UP Police में तैनात एक मुस्लिम पुलिस ऑफिसर (Police Officer) ने न सिर्फ कांवड़ियों का स्वागत किया बल्कि मंदिर में शिवलिंग पर जलाभिषेक करके धर्म के ठेकेदारों की बोलती भी बंद कर दी है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 12, 2019, 2:58 PM IST
मुस्लिम पुलिस अफसर ने किया जलाभिषेक, कावड़ियों के लिए बिछाए पलक पावड़े, निभाई वर्षों पुरानी परंपरा
उत्तर प्रदेश के बरेली में तैनात मुस्लिम पुलिस अफसर ने इस काम को कर के वर्षों पुरानी परंपरा निभाई है. (वीडियो ग्रैब)
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 12, 2019, 2:58 PM IST
धर्म, मजहब, जात-पात से पहले होता है कर्तव्य और भाई चारा. यहीं भारतीय संस्कृति की पहचान भी है. जी हां, यूपी पुलिस (UP Police) में तैनात एक मुस्लिम पुलिस ऑफिसर (Police Officer) ने न सिर्फ कांवड़ियों का स्वागत किया बल्कि मंदिर में शिवलिंग पर जलाभिषेक करके धर्म के ठेकेदारों की बोलती भी बंद कर दी है. बरेली के भमोरा थाने में तैनात मुस्लिम एसओ जावेद खान की इस पहल की न सिर्फ पुलिस विभाग में बल्कि हर ओर प्रशंसा हो रही है.

जावेद खान भमोरा पुलिस स्टेशन के स्टेशन ऑफिसर हैं. दरअसल बरेली को नाथ नगरी के नाम से भी जाना जाता है. लाखों कावड़िये बदायूं के कछला गंगा घाट से गंगा जल लेकर शिव मंदिरों पर जलाभिषेक करने जाते हैं. ऐसे में साम्प्रदायिक दृष्टि से यूपी के सबसे संवेदनशील जिले बरेली में भमोरा थाने के एसओ जावेद खान की पहल गंगा-यमुनी तहजीब की धार्मिक सहिष्णुता और सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा का मिजाज अंकित रही है.

मुस्लिम पुलिस ऑफिसर ने निभाई वर्षों पुरानी परंपरा
एसओ जावेद खान का कहना है कि इस बार थाने में तैनात पुलिसकर्मियों को लग रहा था कि इस बार तो थाने में मुस्लिम एसओ हैं, तो वर्षो पुरानी परंपरा कैसे निभेगी. भमोरा थाने की परंपरा है कि वहां के एसओ जलाभिषेक करते हैं और कांवड़ियो को फल फूल देकर उनका स्वागत करते हैं. एसओ जावेद खान ने कहा कि हमने सभी पुलिसकर्मियों से कहा कि वो चिंता न करें. हम मुस्लिम हैं तो क्या हुआ. उन्होंने कहा कि हमारे धर्म से पहले हमारा कर्तव्य है. इसी कर्तव्य के तहत मैं वर्षों पुरानी परंपरा को निभाऊंगा और मंदिर में जलाभिषेक भी करूंगा. साथ ही कांवड़ियों का स्वागत भी करूंगा.

एसओ जावेद खान की पहल से थाने में तैनात पुलिसकर्मी भी खुश
वहीं मुस्लिम एसओ जावेद खान की इस पहल से थाने में तैनात पुलिसकर्मी भी काफी खुश हैं. भमोरा थाने में तैनात हेड कॉन्स्टेबल रामकुमार सिंह का कहना है कि हम सभी को चिंता थी कि इस बार थाने में चली आ रही वर्षों पुरानी परंपरा को कैसे निभाया जाएगा. लेकिन एसओ जावेद खान ने मंदिर में जलाभिषेक करके और कावड़ियों का स्वागत करके परम्परा को निभाया है.

पुलिस की पहल का कांवड़ियों ने किया स्वागत
Loading...

एसओ जावेद खान ने अपने थाने के अन्य पुलिस वालों के साथ मिलकर कछला गंगा घाट से जल लेकर आ रहे कांवड़ियो को फल और फ्रूटी दी. इसी तरह वो रोजाना कांवड़ियो का स्वागत करते हैं. पुलिस की इस पहल का कांवड़ियो ने भी स्वागत किया.

(हरीश शर्मा की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें-

कल पंजाब बंद का ऐलान, CM कैप्टन ने की PM मोदी से दखल की अपील

एक महीने बाद रामपुर पहुंचे आजम खान ने अफसरों को दी धमकी, बोले- वक्त एक जैसा नहीं रहता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बरेली से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 12, 2019, 2:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...