होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /UP: बरेली शहर के हर घर में लगेंगे स्मार्ट मीटर, बिजली चोरी में ऐसे आएगी कमी, पढ़िए खबर

UP: बरेली शहर के हर घर में लगेंगे स्मार्ट मीटर, बिजली चोरी में ऐसे आएगी कमी, पढ़िए खबर

Bareilly News: बरेली शहर में प्रथम डिवीजन और तृतीय डिवीजन में स्मार्ट मीटर लगाए गए हैं.

Bareilly News: बरेली शहर में प्रथम डिवीजन और तृतीय डिवीजन में स्मार्ट मीटर लगाए गए हैं.

Bareilly News: विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता विकास सिंघल ने बताया कि शहर की दूसरी डिवीजन में 40775 घरों में स्मार्ट ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट – अंश कुमार माथुर

बरेली. यूपी के बरेली में बिजली विभाग स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी कर रहा है. बहुत जल्द ही स्मार्ट मीटर शासन से जिलें में मिलने के बाद उपभोक्ताओं के घरों पर लगाए जाएंगे. स्मार्ट मीटर लगने से बिजली विभाग को बकाया बिल मिलने में काफी आसानी होगी ही तो वहीं बिजली चोरी करने वाले लोगों पर भी अंकुश लग पाएगा. अभी हाल फिलहाल की बात की जाए तो शहर में प्रथम डिवीजन और तृतीय डिवीजन में स्मार्ट मीटर लगाए गए हैं. बिजली चोरी रोकने के लिए शासन ने अब बरेली की पूरी डिवीजनों में स्मार्ट मीटर लगाने की पहल की है. जिसके तहत बरेली में प्रथम खंड और चतुर्थ खंड में स्मार्ट मीटर लगाने का काम मार्च 2020 किया गया.

जिसमें जिले में 56000 स्मार्ट मीटर लगे थे. उसके बाद तकनीकी खराबी के चलते प्रदेश भर में इस पर रोक लग गई थी. अब शासन के फैसले के बाद रोक हटी है और शहर के प्रथम डिवीजन में 57040 कनेक्शन पर यह काम किया जाएगा. जिसमें आधे से अधिक घरों पर स्मार्ट मीटर लग चुके हैं. बाकी बचे हुए घरों को भी स्मार्ट मीटर से लैस कर दिया जाएगा.

विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता विकास सिंघल ने बताया कि शहर की दूसरी डिवीजन में 40775 घरों में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे और तीसरी डिवीजन में लगभग सारे घर स्मार्ट मीटर से लैस हो चुके हैं. वहीं चौथे डिवीजन में 44764 कनेक्शन है. जिसमें यह प्रक्रिया चालू की जाएगी. मीटर लगाने के लिए दो कंपनियों को टेंडर दिया गया है जो बहुत जल्द ही काम शुरू करेंगी.

बिल न जमा होने पर सप्लाई होगी बंद
आपको बता दें स्मार्ट मीटर में तमाम खूबियां मौजूद हैं. जिसके चलते अब बिजली चोरी करना नामुमकिन साबित होगा. यदि कोई मीटर से छेड़छाड़ करेगा, कटिया डालकर बिजली चोरी करने का प्रयास करेगा, तो उस क्षेत्र से संबंधित एसडीओ और एक्सईएन के पास मीटर से एक मैसेज क्षेत्रीय अधिकारियों तक पहुंच जाएगा. जिससे उस उपभोक्ता पर विभाग कार्रवाई कर बिजली चोरी रोकने में सफल हो पायेगा.

स्मार्ट मीटर का अहम रोल
दिसंबर तक पूरे शहर में यह काम पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है. जिससे उपभोक्ताओं को निर्वाध बिजली आपूर्ति करने में भी विद्युत विभाग को सफलता हासिल होगी.

Tags: Bareilly city news, Bareilly news, Electricity Bills, Electricity Department, UP news, Yogi government

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें