फेसबुक पर IPS की फर्जी ID बनाकर रिक्शेवाले ने लड़कियों को दिया शादी का झांसा, हुआ गिरफ्तार

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 3, 2019, 6:48 PM IST
फेसबुक पर IPS की फर्जी ID बनाकर रिक्शेवाले ने लड़कियों को दिया शादी का झांसा, हुआ गिरफ्तार
आईपीएस की फर्जी आईडी बनाकर लड़कियों को फंसाता था. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पुलिस ने ऑडियो रिकॉर्डिंग, मैसेज और कॉल रिकॉर्ड के सबूतों के आधार पर फर्जी आईपीएस बनकर चैटिंग करने वाले जावेद और ब्लैकमेलिंग कर शादी का दबाब बनाने और अवैध वसूली करने की कोशिश करने वाली शातिर मां-बेटी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

  • Share this:
बरेली. कहते हैं लालच बुरी बला है. ऐसे ही लालच ने तीन अलग-अलग लोगों को एक ही मामले में सलाखों के पीछे पहुंचा दिया है. एक शख्स ने फेसबुक (Facebook) पर आईपीएस (IPS) अधिकारी की फोटो लगा कर फर्जी आईडी (Fake Id) बनाई और कई लड़कियों से चैटिंग शुरू कर दी. फर्जी चैटिंग के आधार पर एक लड़की और उसकी मां ने असली आईपीएस अफसर का जीना हराम कर दिया.

दोनों ने आईपीएस से बिना मिले और बिना बात किए ही उसे यौन शोषण के मुकदमे में फंसाने की धमकी देकर ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया. इसके अलावा उन्होंने आईपीएस के पिता को धमकाने और अवैध वसूली की कोशिश भी शुरू कर दी. अब इस मामले में तीनों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है. उनके खिलाफ गंभीर धाराओं में एफआईआर दर्ज किया गया है.

आईपीएस की फोटो अपनी प्रोफाइल में किया इस्तेमाल
दरअसल, बरेली (Bareilly) के रहने वाले 'नूरल हसन' साफ-सुथरी छवि के आईपीएस अफसर हैं. हसन वर्तमान में महाराष्ट्र के एक जिले में एसपी के पद पर तैनात हैं. सामान्य परिवार से संघर्ष कर आईपीएस के पद तक पहुंचने वाले हसन इस उपलब्धि की वजह से सोशल मीडिया पर मशहूर हैं. उनकी एक फोटो दिल्ली के रहने वाले जावेद नाम के एक रिक्शेवाले को एक ग्रुप में मिल गई. जावेद ने उस फोटो का इस्तेमाल अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल में कर लिया.

कई असली महिला अफसरों ने भी की बातचीत
इसके बाद उसे चारों तरफ से फ्रेंड रिक्वेस्ट आने लगे. इसमें सबसे ज्यादा रिक्वेस्ट लड़कियों की थी. इन्हीं में बरेली की एक लड़की की भी रिक्वेस्ट शामिल थी. इस फर्जी अफसर के चक्कर में कई महिला आईपीएस और पीपीएस अफसर भी इससे बातचीत करने लगीं थीं.

अंतरंग बातचीत और शादी के वादे
Loading...

आरोपी जावेद आईपीएस बनकर लड़कियों से चैट करने लगा. धीरे-धीरे उसे फर्जीवाड़े के इस खेल में मजा आने लगा. दूसरी तरफ सुनहरे ख्वाब संजोने वाली कुछ लड़कियों ने उसे आईपीएस समझकर मेलजोल बढ़ानी शुरू कर दी. कुछ युवतियों ने खुली और अंतरंग बातचीत करनी शुरू कर दी और दोनों तरफ से शादी के वादे भी दिए जाने लगे.

फर्जी अफसर के चक्कर में पहुंच गए असली के पास
इन तमाम लड़कियों में से बरेली की रहने वाली मेहनाज नाम की एक लड़की भी थी. मेहनाज फर्जी आईपीएस से शादी के लिए कुछ ज्यादा ही उतावली होने लगी तो जावेद ने उससे बातचीत बंद कर दी. बातचीत बंद होने पर मेहनाज और उसकी मां ने असली आईपीएस नूरल हसन के पिता और उनसे संपर्क करना शुरू किया. उनके पिता ने सारे सबूत दिखाए की ये कोई फर्जी शख्स है और उनका बेटा नहीं है.

झूठे मुकदमे में फंसाने की धमकी भी दी
युवती आईपीएस से शादी की जिद पर अड़ गई. शादी न करने की स्थिति में उसने बदनाम करने, सुसाइड कर लेने और झूठे मुकदमे में फंसाने की धमकी देनी शुरू कर दी. इससे परेशान होकर नूरल हसन के पिता ने पुलिस में फर्जी आईडी बनाने वाले के खिलाफ केस दर्ज कराया. जांच में सबकुछ साफ होने के बाद भी मां और बेटी ब्लैकमेल करते रहे. पुलिस ने दोनों के खिलाफ ब्लैकमेलिंग और अवैध वसूली का केस दर्ज किया है.

फर्जी अफसर के अलावा मां-बेटी भी जेल में
आखिर में खुद को फंसता देख मां-बेटी कभी माफी मांग लेतीं तो कभी वो आक्रामक हो जातीं. पुलिस ने ऑडियो रिकॉर्डिंग, मैसेज और कॉल रिकॉर्ड के सबूतों के आधार पर फर्जी आईपीएस बनकर चैटिंग करने वाले जावेद और ब्लैकमेलिंग कर शादी का दबाब बनाने और अवैध वसूली करने की कोशिश करने वाली शातिर मां-बेटी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

(हरीश शर्मा की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें-

फ्रिज में बंद कर नौकर ने UN से रिटायर्ड बुजुर्ग को किया अगवा, फिर हत्या कर दफनाया

जीबी रोड की सेक्स वर्कर से हुआ प्यार, शादी से की मना तो कर दी हत्या

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बरेली से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 5:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...