लाइव टीवी

बरेली में 'झुमका' तिराहे पर शुरू हुई सियासत, बीजेपी MLA बोले- सांस्कृतिक रूप से दिवालियापन
Bareilly News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 11, 2020, 3:33 PM IST
बरेली में 'झुमका' तिराहे पर शुरू हुई सियासत, बीजेपी MLA बोले- सांस्कृतिक रूप से दिवालियापन
विधायक श्याम बिहारी लाल ने फेसबुक पर लिखा है, "बरेली की पहचान बताने के लिये केवल झुमका ही मिला. सांस्कृतिक रुप से दिवलिया होने पर ऐसा ही होता है."

विधायक श्याम बिहारी लाल (MLA Shyam Bihari Lal) ने अपनी फेसबुक पोस्ट में लिखा है, "बरेली की पहचान बताने के लिये केवल झुमका ही मिला. सांस्कृतिक रुप से दिवलिया होने पर ऐसा ही होता है."

  • Share this:
बरेली. उत्तर प्रदेश के बरेली (Bareilly) में झुमका तिराहे (Jhumka Tiraha) के उद्घाटन पर सियासत शुरू हो गई है. फरीदपुर से बीजेपी विधायक श्याम बिहारी लाल (MLA Shyam Bihari Lal) ने फेसबुक पर इस संबंध में एक पोस्ट की है. उन्होंने लिखा है कि बरेली की पहचान झुमका को बताना, सांस्कृतिक रूप से दिवालिया होने जैसा है. उन्होंने कहा कि अहिक्षत्र और नाथ नगरी को बरेली की पहचान बनाया जाना चाहिए.

विधायक श्याम बिहारी लाल ने लिखा है, "बरेली की पहचान बताने के लिये केवल झुमका ही मिला. सांस्कृतिक रुप से दिवलिया होने पर ऐसा ही होता है. काश हमने बरेली के अहिच्छत्र से प्रप्त गंगा, यमुना अथवा कुबेर की मूर्तियों को बनवाया होता. भारतीय रिजर्व बैंक के गेट पर कुबेर की मूर्ति लगी है और राष्ट्रीय संग्रहालय के गेट पर गंगा और यमुना."

jhumka
बरेली में झुमका तिराहा


बरेली में कई हैं ऐतिहासिक धरोहर

उन्होंने आगे लिखा है, "1857 ईसवी के स्वतंत्रता संग्राम में बरेली का महान योगदान था. बहादुर शाह जफर की सरकार के रिसालों और इस्तिहारों की बरेली में छपाई होती थी. किले पर पुराना पुल मुगलों के समय का है. शिव पार्वती और नाथ नगरी का नाम लेने पर हमें डर लगने लगता है. पुरानी इमारतों में से राजकीय इंटर कॉलेज की बिल्डिंग का अधिकतम भाग ध्वस्त हो चुका है. कैंट का रॉयल होटल खण्डहर हो चुका है. सुभाष नगर की भांतु जेल को भी तोडने की कोशिश की जा रही है."

bareilly shyam bihari
बरेली में फरीदपुर से बीजेपी विधायक श्याम बिहारी लाल की फेसबुक पोस्ट


उन्होंने लिखा है, "अब बरेली की बर्फी फिल्म बनाई गई है तो सभी परम विद्वान बर्फी चौराहा बनाने में लग जायेंगे. काश हमने कभी देश के धौलावीरा, हस्तिनापुर, कौशाम्बी, श्रावस्ती जैसे बरेली के अहिच्छ्त्र को विकसित कराने की बात की होती. जहां देश का प्रसिद्ध जैन तीर्थ स्थल भी है तो बरेली का नाम दुनिया में जाना जाता."इनपुट: हरीश शर्मा

ये भी पढ़ें:

Delhi Assembly Results 2020: अखिलेश यादव बोले- काम बोलता है

UP BEd Entrance Exam 2020: एलयू को मिली परीक्षा की जिम्मेदारी, ऐसे करें आवेदन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बरेली से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 3:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर