होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Bareilly: बरेली के पेंशनधारकों के लिए खुशखबरी, अब घर बैठे बनेगा लाइफ सर्टिफिकेट, जानें कैसे

Bareilly: बरेली के पेंशनधारकों के लिए खुशखबरी, अब घर बैठे बनेगा लाइफ सर्टिफिकेट, जानें कैसे

बरेली में डाक विभाग पेंशन धारकों के लिए सुविधा प्रदान कर रहा है.अब पेंशन धारक घर बैठे डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र बनवा सकते ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट – अंश कुमार माथुर

    बरेली. सरकारी विभागों से रिटायर कर्मचारियों को सरकार द्वारा दी जा रही पेंशन के लिए साल में एक बार अपने जीवित होने का प्रमाण पत्र जमा करना होता है. इसको लेकर पेंशनधारक प्रत्येक वर्ष अक्सर नवंबर, दिसंबर महीने में जिले के कोषागार, बैंक या फिर संबंधित विभागों के चक्कर लगाते हैं, लेकिन अब उनको ऐसा नहीं करना पड़ेगा. अब डाक विभाग पेंशनरों को अपने नजदीकी डाकघर के डाकिया या फिर ग्रामीण डाक सेवक के जरिए घर पर ही डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनवाने की सुविधा मुहैया करा रहा है. सुविधा के लिए उन्हें सिर्फ 70 रुपये का शुल्क देना होगा. इसके बाद घर पहुंच कर डाकिया पेंशन धारक से पीओएस मशीन के माध्यम से बायोमेट्रिक कराकर जीवन प्रमाण पत्र जनरेट कर लेंगे. इसके बाद यह जनरेट हुआ प्रमाण पत्र ऑनलाइन ही पेंशनधारक के संबंधित विभाग को भेज दिया जाएगा. इस प्रक्रिया से पेंशन मिलने में कोई रुकावट भी नहीं आएगी और यह सुविधा सभी डाकघरों में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक एंव घर बैठे डाकिया के माध्यम से भी प्राप्त की जा सकती है.

    प्रवर डाक अधीक्षक बरेली मंडल अमित दत्त ने बताया कि अधिकतर राज्य सरकार और केंद्र सरकार के विभागों में पेंशन धारकों को अपना जीवन प्रमाण पत्र नवंबर से दिसंबर माह में जमा करना होता है. भारतीय डाक विभाग के द्वारा इंडिया पोस्ट बैंक डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (डीएलसी) के लिए अभियान चला रही है. इसके तहत डाक विभाग पेंशनरों के लिए नजदीकी डाकघरों में या फिर उनके घर पर जाकर (डोर स्टेप) सुविधा प्रदान कर रहा है.

    बस करना होगा या काम
    डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पेंशनरों को https://www.ippbonline.com/web/ippb/digital-life-certificate1 इस लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट का ऑप्शन शो होगा. उस पर क्लिक करके डिटेल भरकर सबमिट करना होगा, जिसमें पेंशनधारक का नाम, पता, पिनकोड, ई-मेल पता, मोबाइल नंबर, विकल्प सेवा में आईपीबीबी – जीवन प्रमाणन (डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट) दर्ज करना होगा. उसके बाद रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करने के बाद आपके नंबर पर मैसेज पहुंच जायेगा. फिर अगले 24 घंटे के अंदर आपके घर पर डाकिया पीओएस मशीन से आपके आधार नंबर, मोबाइल नंबर, बैंक खाता संख्या या डाकघर की खाता संख्या और पीपीओ नंबर की डिटेल भरकर बायोमेट्रिक करायेगा. इसके बाद पेंशनधारक का जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन जनरेट हो जायेगा.

    देना होगा मात्र 70 रुपये का शुल्क
    इसमें साधारण पेंशनधारक को 70 रुपये शुल्क देना होगा. जबकि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में जिसका खाता है उस खाताधारक के लिए 35 रुपये में यह सुविधा प्रदान की जा रही है. अभी तक बरेली मंडल में 1200 से अधिक पेंशनर्स की पेंशन डाक विभाग में आ रही है, जिसमें 213 लोग अपना डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनवा चुके हैं. जबकि पूरे डिवीजन में 300 से अधिक डाकघरों में पेंशनधारकों की सुविधा के लिए यह अभियान जारी है.

    Tags: Bareilly news, India post payments bank, Post Office

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें