लाइव टीवी

बस्ती COVID-19 update: महाराष्ट्र से आए 50 प्रवासी श्रमिक निकले कोरोना पॉजिटिव, जिले में कुल 104 हुए केस
Basti News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 19, 2020, 5:38 PM IST
बस्ती COVID-19 update: महाराष्ट्र से आए 50 प्रवासी श्रमिक निकले कोरोना पॉजिटिव, जिले में कुल 104 हुए केस
बस्ती में महाराष्ट्र से आए 50 मजदूर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.

दूसरे राज्यों से लौट रहे प्रवासी मजदूर (Migrant Laborers) सरकार के लिए नई चुनौती पेश करने लगे हैं. बस्ती जिले में महाराष्ट्र से लौटे 50 प्रवासी मजदूर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. डीएम आशुतोष निरंजन ने इसकी पुष्टि की है.

  • Share this:
बस्ती. एक तरफ लॉकडाउन (Lockdown) के कारण दूसरे प्रदेशों से प्रवासी मजदूरों (Migrant Laborers) का हुजूम उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) वापसी कर रहा है. यूपी सरकार लगातार इन्हें सकुशल घर तक पहुंचाने के लिए कोशिशों में जुटी है. वहीं दूसरी तरफ ये ही प्रवासी मजदूर अब सरकार के लिए नई चुनौती पेश करने लगे हैं. स्थिति ये है कि कई मजदूर कोरोना पॉजिटिव (COVID-19 Positive) पाए जा रहे हैं. इसी क्रम में बस्ती जिले में महाराष्ट्र (Maharashtra) से लौटे 50 प्रवासी मजदूरों के कोरोना पॉजिटिव मिलने का मामला सामने आया है. बस्ती के डीएम आशुतोष निरंजन ने इसकी पुष्टि की है.

मेडिकल कॉलेज और सरल कॉलेज में क्वारेंटाइन हैं मजदूर

ये सभी प्रवासी मजदूर मेडिकल कॉलेज और सरल कॉलेज में क्वारेंटाइन हैं. इतनी बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद बस्ती जिले में मरीजों की संख्या सीधे 104 तक पहुंच गई है.



यूपी में 10 लाख से ज्यादा प्रवासी मजदूर घर लौटे



बता दें उत्तर प्रदेश में 10 लाख से ऊपर प्रवासी मजदूर वापस अपने घरों को आ चुके हैं. बस्ती का केस आने से पहले अब तक उत्तर प्रदेश में 100 से ज्यादा प्रवासी मजदूरों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी. स्थानीय जिलों के स्वास्थ्य अधिकारियों ने माना है कि प्रवासी मजदूरों की वजह से लगातार परेशानियां बढ़ रही हैं.

लखनऊ के CMO डॉ नरेंद्र अग्रवाल कहते हैं, "अब तक सिर्फ राजधानी लखनऊ में 12 से ज़्यादा कोरोना पॉजिटिव केस प्रवासी मज़दूर के रूप में मिले हैं. अभी यह संख्या और ज्यादा हो सकती है क्योंकि मज़दूरों की चेन हिस्ट्री को ढूढना थोड़ा मुश्किल हो रहा है." उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों के स्वास्थ्य अधिकारियों के माथे पर भी चिंता की लकीरें साफ दिखाई देती हैं.

बस्ती से पहले प्रतापगढ़ में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित मजदूर मिले थे

स्वास्थ्य विभाग का आंकड़ा तैयार करने वाली एजेंसी का मानना है कि अब तक जिन जिलों में आये प्रवासी मज़दूरों में कोरोना संक्रमण मिला है. उनमें बस्ती जिले में 12 कोरोना पॉजिटिव मज़दूर, रायबरेली में 2, प्रयागराज में 3, फर्रुखाबाद में 4, चित्रकूट में 2, बलिया में 3, कानपुर देहात में 4, उन्नाव में 4, कुशीनगर में 3, बांदा में 10 , अमेठी में 4, सीतापुर में 5, गोंडा में 3 और सबसे ज़्यादा प्रतापगढ़ में 15 प्रवासी मज़दूरों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है. स्वास्थ्य विभाग के पुष्ट सूत्र इस बात की तरफ भी आशंका व्यक्त करते हैं कि यह आंकड़ा दिन ब दिन बढ़ रहा है.

इनपुट: हिफजुर्रहमान

ये भी पढ़ें:

लखनऊ के लिए गाइडलाइन जारी, 21 मई से लेफ्ट-राइट फार्मूले पर खुलेंगे बाजार

UP में अब तक करीब 100 प्रवासी मजदूरों में Corona संक्रमण की पुष्टि
First published: May 19, 2020, 5:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading