Home /News /uttar-pradesh /

Basti news: बारिश में घर में घुस जाता है पानी, अब दो मंजिला मकान को किया जा रहा लिफ्ट

Basti news: बारिश में घर में घुस जाता है पानी, अब दो मंजिला मकान को किया जा रहा लिफ्ट

बस्ती में एक दो मंजिला मकान लिफ्ट कर ऊपर उठाया जा रहा है.

बस्ती में एक दो मंजिला मकान लिफ्ट कर ऊपर उठाया जा रहा है.

House lift technology: बस्ती के कई इलाके बारिश के समय में डूब जाते हैं. इससे बचने के लिए लोग हाउस लिफ्ट टेक्नोलॉजी का सहारा ले रहे हैं. बस्ती में ऐसा ही एक दो मंजिला मकान लिफ्ट कर ऊपर उठाया जा रहा है. अब तक इस मकान को 6 फीट तक ऊपर उठाया जा चुका है.

अधिक पढ़ें ...

बस्ती. उत्‍तर प्रदेश के बस्ती (Basti) के कई इलाके बारिश के समय पानी में डूब जाते हैं. यहां की कई कालोनियों में पानी भर जाने की वजह से लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कई मकान पहले के बने हुए हैं, ऐसे में नीचे होने के कारण मकान में पानी पहुंच जाता है, लेकिन अब इस समस्या से बचने के लिए कुछ लोग हाउस लिफ्ट टेक्नोलॉजी का सहारा ले रहे हैं. बस्ती में ऐसा ही एक दो मंजिला मकान लिफ्ट कर ऊपर उठाया जा रहा है. मकान की दूसरी मंजिल पर परिवार के लोग रहे हैं और नीचे से मकान को 6 फीट तक उठाया गया है.

बारिश के दिनों में कई इलाकों में जलभराव से संकट खड़ा हो जाता है. बस्ती के आवास विकास कॉलोनी में हर साल बारिश में इस समस्या से सैकड़ों लोग जूझते हैं. लोगों के घरों के अंदर बारिश का पानी प्रवेश कर जाता है. ऐसे में जिसके पास दो मंजिला मकान हैं उन्हें बरसात के समय ऊपर शिफ्ट होना पड़ता है. एक मंजिला मकान वालों को तो घर ही छोडने की नौबत आ जाती है. इस समस्या से झुटकारा पाने के लिए आवास विकास कालोनी के जीपी मिश्रा ने अपना घर लिफ्ट कराने का फैसला किया है.

जीपी मिश्रा ने लखीमपुर की हाउस लिफ्ट कम्पनी से सम्पर्क किया है. इसके बाद कम्पनी के वर्करों ने दो मंजिला मकान को लिफ्ट करने का काम शुरू कर दिया है. 200 से 300 जैक लगाकर दो मंजिला मकान को लिफ्ट कर ऊपर किया जा रहा है. अब तक मकान को 6 फीट ऊपर किया जा चुका है. कंपनी की मानें तो हाउस लिफ्ट टेक्नोलॉजी से मकान को ऊपर करने में कोई रिस्क नहीं है. पूरा परिवार ऊपर की मंजिल पर रह रहा है, नीचे से मकान लिफ्ट करने का काम चल रहा है.

बस्ती जिले में पहली बार मकान लिफ्ट करने का काम हो रहा है. इस टेक्नोलॉजी से कम खर्च में मकान लिफ्ट होकर ऊपर किया जा रहा है. इस टेक्नोलॉजी से लोगों का 80 प्रतिशत तक खर्च बच रहा है. बिना मकान गिराए मकान को 10 फीट तक ऊपर किया जा सकता है.

दूसरी जगह भी शिफ्ट हो सकता है मकान
इस के अलावा 80 से 100 फुट तक मकान को एक जगह से दूसरी जगह पर भी शिफ्ट किया जा सकता है. इस टेक्नोलॉजी से मकान का फर्श ही खराब होता है. मकान का दरवाजा, विंडो, वायरिंग समेत सभी चीजें मकान के साथ ऊपर शिफ्ट हो जाती हैं. इस कम्पनी ने अब तब 1000 से 1200 मकान शिफ्ट कर दिए हैं. दिल्ली, गाजियाबाद, नोयडा, अयोध्या, बिहार-झारखण्ड, चेन्नई तक इस कम्पनी ने सैकडों मकानों को लिफ्ट और शिफ्ट किया है.

मकान मालिक शुभम मिश्रा ने बताया कि बारिश में मकान के भीतर पानी भर जाता था. इस समस्या से निपटने का कोई समाधान नजर नहीं आ रहा था, किसी ने मकान लिप्ट कर ऊपर कराने की सलाह दी, जिसके बाद इन्होंने अपने दो मंजिला मकान को लिफ्ट कर ऊपर कराने का फैसला किया.

Tags: Basti news, House lift technology, UP news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर