लाइव टीवी

कुपोषण से एक ही परिवार के चार लोगों की मौत पर NHRC का यूपी सरकार को नोटिस
Basti News in Hindi

भाषा
Updated: February 19, 2020, 7:23 PM IST
कुपोषण से एक ही परिवार के चार लोगों की मौत पर NHRC का यूपी सरकार को नोटिस
एनएचआरसी ने कहा कि आयोग ने कहा कि उसने उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी किया है और विस्तृत रिपोर्ट मांगी है.

एनएचआरसी (NHRC) ने एक बयान में कहा, “कुपोषण और मूल सुविधाओं की कमी से ऐसी दुखद मौतों की सूचना उसके लिए चिंता की बात है.”

  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (National Human Rights Commission) ने उत्तर प्रदेश के बस्ती (Basti) जिले के एक गांव में बीते 6 साल में एक परिवार के चार सदस्यों की मौत कथित रूप से कुपोषण (Malnutrition) से होने की खबर पर प्रदेश सरकार को नोटिस जारी किया है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

एनएचआरसी ने कहा कि अगर खबर सच्ची है तो यह पौष्टिक खुराक, पर्याप्त उपचार और जीविका के उचित माध्यमों की कमी के कारण मानवाधिकारों के हनन के गंभीर मुद्दे को उठाता है. एनएचआरसी ने एक बयान में कहा, “कुपोषण और मूल सुविधाओं की कमी से ऐसी दुखद मौतों की सूचना उसके लिए चिंता की बात है.”

बयान में कहा गया है, “राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने मीडिया में आई उस खबर पर स्वत: संज्ञान लिया जिसमें कहा गया है कि उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले के ओझागंज में रहने वाले एक ही परिवार के चार सदस्यों की बीते छह साल में कुपोषण की वजह से मौत हो गई है.”

आयोग ने कहा कि उसने उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी किया है और विस्तृत रिपोर्ट मांगी है जिसमें जिले में समाज कल्याण योजनाओं को प्रभावी तरीके लागू करने का डेटा भी शामिल है.



ये भी पढ़ें-

अयोध्या: राम मंदिर बनने से पहले पूजा के अधिकार को लेकर कई दावेदार आये सामने

'राम भक्तों पर गोली चलाने वाले आज उपद्रवियों पर कार्रवाई का मांग रहे जवाब'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बस्ती से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 7:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर