बस्ती पुलिस ने दो सांप तस्करों को किया गिरफ्तार, दुर्लभ प्रजाति का दो मुहाँ सांप बरामद

बस्ती में दो सांप तस्करों के कब्जे से 10 लाख की कीमत का एक दो मुंहा सांप बरामद किया गया है.
बस्ती में दो सांप तस्करों के कब्जे से 10 लाख की कीमत का एक दो मुंहा सांप बरामद किया गया है.

बस्ती पुलिस (Basti police) ने शहर के एक होटल से दो सांप तस्करों (Snack Smugglers) को गिरफ्तार किया है. दोनों के कब्जे से एन्टीबोआ प्रजाति का एक दो मुंहा सांप (Snack) बरामद किया गया है. दोनों ही तस्कर आईटीआई (ITI) के छात्र (Student) हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2020, 6:44 PM IST
  • Share this:
बस्ती. बस्ती (Basti) सदर कोतवाली पुलिस (Police) ने वन्य जीवों की तस्करी करने वाले दो सांप तस्करों (Snake smugglers) को गिरफ्तार किया है. दोनों सांप तस्करों को पुलिस (Police) ने शहर के महराजा होटल से गिरफ्तार किया है. वन प्रभागीय विभाग (Forest Department) की रेंजर टीम ने एन्टीबोआ प्रजाति का एक दो मुंहा सांप बरामद किया है.

सूत्रों के अनुसार इस सांप को प्रयागराज से लाया गया था. बस्ती के महाराजा होटल में इस सांप की 10 लाख रुपये में डील हुई थी. सांप की तस्करी करने वाले दोनों आरोपी आईटीआई के छात्र हैं. पहले छात्र की पहचान अमरेन्द्र के रूप में हुई है, जो मऊ से आईटीआई पास कर चुका है. वहीं मनोज गोरखपुर का रहने वाला है, जो अभी आईटीआई का छात्र है. बस्ती जनपद के कोतवाली थाना क्षेत्र से दो दुर्लभ प्रजाति के सांप के साथ दो तस्करों को वन विभाग टीम ने अरेस्ट किया है.

उत्तर प्रदेश: लग्जरी गाड़ी में आए 'साहब' ने फल वाले को लगाया 12 हजार का चूना, पढ़ें पूरा मामला



दरअसल ये दोनों तस्कर प्रयागराज जिले से रेड सेंड बोआ स्नैक को लेकर महाराजा होटल में डील करने पहुंचे थे. आज इन्हें रेड सेंड स्नैक की डिलीवरी देकर पार्टी से 10 लाख रुपये लेने थे, लेकिन वन विभाग की टीम ने इन्हें गिरप्तार कर लिया. दोनों युवक स्नैक करियर का काम करते थे. डिलीवरी देकर पैसे लेने में इन्हें अच्छे खासे पैसे मिलते थे. दोनो आईटीआई के छात्र हैं. इन्होंने यूट्यूब से जानकारी हासिल किया और प्रयागराज से सांप को लेकर बेचने के फिराक में थे. तस्करों की फोन पर कस्टमर से डीलिंग भी हो गई थी.
फिलहाल पुलिस ने दोनों आरोपियों को पूछताछ के जेल भेज दिया है. साथ ही पुलिस ने इस मामले में शामिल अन्य लोगों की तलाश शुरू कर दी है. बता दें कि भारत में संरक्षित दो मुंहा सांप की अंतरराष्ट्रीय मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड है. अंतरराष्ट्रीय डिमांड के चलते इस सांप को विदेशों में करोड़ो रुपये में बेचा जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज