अपना शहर चुनें

States

रेलवे ई-टिकट हैक कर की थी 50 करोड़ की हेराफेरी, अब पुलिस की गिरफ्त में आया मोस्टवांटेड हामिद अशरफ

रेलवे ई-टिकट हैकिंग से 50 करोड़ कमाने वाला मोस्टवांटेड हामिद अशरफ गिरफ्तार
रेलवे ई-टिकट हैकिंग से 50 करोड़ कमाने वाला मोस्टवांटेड हामिद अशरफ गिरफ्तार

रेलवे ई टिकट हैकर मोस्टवांटेड 50 हजार का ईनामी हामिद अशरफ पुलिस के हत्थे चढ़ गया है. बस्ती पुलिस और रेलवे पुलिस ने उसे बैंगलोर एयरपोर्ट से अरेस्ट किया है. शातिर हैकर हामिद अशरफ ने रेलवे को इसके जरिए रेलवे को करोड़ों रुपए की चपत लगाई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 11:50 PM IST
  • Share this:
बस्ती. रेलवे ई टिकट हैकर मोस्टवांटेड 50 हजार का ईनामी हामिद अशरफ पुलिस के हत्थे चढ़ गया है. बस्ती पुलिस और रेलवे पुलिस ने उसे बैंगलोर एयरपोर्ट से अरेस्ट किया है. शातिर हैकर हामिद अशरफ ने रेलवे को इसके जरिए रेलवे को करोड़ों रुपए की चपत लगाई. खुद भी देश भर में अपने एजेंट फैलाकर करीब 50 करोड़ से अधिक की कमाई कर कई जगहों पर प्रॉपर्टी तैयार की. पकड़े गए हैकर के पाससे 1.55 लाख नगद व 8,292 विदेशी मुद्रा द्रहम के साथ दुबई का पास्पोर्ट व सेजिडेंस बीजा बरामद किया गया है. पुलिस उससे पूरे कारोबार को लेकर पूछताछ कर रही है.

जानकारी के मुताबिक हामिद अशरफ की तलाश कई राज्यों की पुलिस के साथ सीबीआई को भी थी. 2016 में पहली बार यह सीबीआई के हत्थे चढ़ा था. जमानत के बाद फिर से रेलवे के ई टिकट का काम शुरू करने लगा, जिसके बाद से इसकी तलाश पुलिस और रेल्वे के साथ सीबीआई लगातार कर रही थी. इस शातिर हैकर ने रेलवेे रिजर्वेशन ई -टिकट के लिए बाकायदा रेडमिर्ची और एएनएमएस सॉफ्टवेयर तैयार किया. जिसके जरिए रेलवे की साइट हैक कर टिकट को बुक कर लिया जाता और उसे ब्लैक में बेच दिया जाता था. मास्टर माइंड हामिद ने इस सॉफ्टवेयर के जरिए पूरे देश में 1500 एजेन्ट भी तैयार कर लिए थे. सभी एजेंटों को लॉग इन पासवर्ड देकर ई टिकट बुक कराता था. एवज में सॉफ्टवेयर का महीने का किराया और जो टिकट ब्लैक होते थे उस का कमीशन लिया जाता था.

बताया गया है कि इस के जरिए हामिद ने ई-टिकट हैकिंग के जरिए करोड़ों रुपए कमाए और करोड़ों की प्रापर्टी खड़ी कर ली. बस्ती पुलिस और आरपीएफ की टीम ने जब संयुक्त रूप से अवैध ई टिकट के खिलाफ अभियान शुरू किया तो इस के कई साथी अरेस्ट किए गए. जिसके बाद पता चला कि हामिद इस गैंग का मास्टरमाइंड है. जब हामिद पर पुलिस ने शिकंजा कसना शुरू किया तो हामिद पुलिस की पकड़ में नहीं आया. वह बाद में दुबई चला गया. दुबई से भारत आते समय बैंगलोर एयरपोर्ट से उसे गिरफ्तार कर लिया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज