लाइव टीवी

UP Board Exam: बस्ती में हाईस्कूल सोशल साइंस का पेपर व्हाट्सएप पर हुआ आउट
Basti News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 27, 2020, 11:07 AM IST
UP Board Exam: बस्ती में हाईस्कूल सोशल साइंस का पेपर व्हाट्सएप पर हुआ आउट
सोशल साइंस का पेपर हुआ आउट

गुरुवार सुबह जब परीक्षा के दौरान वायरल फोटो का मिलान सामाजिक विज्ञान के प्रश्न पत्र से किया गया तो इस बात की पुष्टि हुई. मामले की जानकारी यूपी बोर्ड को दे दी गई है.

  • Share this:
बस्ती. योगी सरकार (Yogi Government) की तमाम सख्ती के बावजूद यूपी बोर्ड एग्जाम (UP Board Exam) में नकल माफिया सक्रिय नजर आ रहे हैं. यूपी के आठ जिलों से लगातार नक़ल, पेपर आउट और लिखी हुई कॉपियां मिलने की खबरें मिल रही हैं. बलिया में एक दिन पहले ही हाईस्कूल गणित का पेपर व्हाट्सएप पर लीक हुआ था. तजा मामला बस्ती जिले से हैं, जहां बुधवार शाम हाईस्कूल सामाजिक विज्ञान का पेपर आउट हो गया. गुरुवार सुबह जब परीक्षा के दौरान वायरल फोटो का मिलान सामाजिक विज्ञान के प्रश्न पत्र से किया गया तो इस बात की पुष्टि हुई. मामले की जानकारी यूपी बोर्ड को दे दी गई है.

विडंबना ये है कि पेपर आउट होने के बावजूद बोर्ड उसी प्रश्न पत्र से एग्जाम करवा रहा है. बलिया में एक दिन पहले गणित का पेपर आउट हुआ. दूसरे दिन उसी प्रश्न पत्र से परीक्षा सम्पन्न हुई. इसी तरह बस्ती में भी सामाजिक विज्ञान का पेपर आउट हुआ. बावजूद इसके परीक्षा निरस्त होने की जगह संपन्न करवाई गई.

इंग्लिश का पेपर भी हो चुका है आउट

इससे पहले बुधवार को बस्ती जिले में ही इंटर इंग्लिश का सोल्व पेपर सोशल पेपर परीक्षा से दो घंटे पहले ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. लगे. इस बात की जानकारी जैसे ही जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन को हुई तो उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक को सोशल मीडिया में वायरल हो रहे उत्तर पुस्तिका भेजी और पेपर से मिलान करने के बाद तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया.



बोर्ड को भेजी गई रिपोर्ट

जिला विद्यालय निरीक्षक बृजभूषण मौर्या ने जब 2:00 बजे इंटर के परीक्षार्थियों की परीक्षा शुरू हुई तो वह अंग्रेजी के पेपर से लीक हुए उत्तर कॉपी का मिलान किया. जिसमें काफी सवालों के जवाब सही मिल गए. जिसके आधार पर डीआईओएस की तरफ से यूपी बोर्ड को पेपर लीक होने की एक रिपोर्ट डीएम के माध्यम से भेज दी गई. अब सवाल यह उठता है कि बस्ती में इंटर की परीक्षा से 2 घंटे पहले जब अंग्रेजी का पेपर लिक हुआ तो जिला प्रशासन ने इस पर तत्परता क्यों नहीं दिखाई?

उधर कमिश्नर अनिल कुमार सागर ने इस मामले को लेकर बताया कि यूपी बोर्ड की परीक्षा की शुचिता को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरीके से गंभीर है और आज अंग्रेजी के पेपर के लीक होने की सूचना मिली जिसके आधार पर जांच हो रही है और दोषी पाए जाने पर कार्रवाई भी की जाएगी.

(इनपुट: हिफजुर रहमान)

ये भी पढ़ें:

सपा सांसद आजम खान के जेल जाने के पीछे इस बीजेपी नेता का रहा बड़ा हाथ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बस्ती से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 27, 2020, 11:07 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर