होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Aurai Election Result: औराई विधानसभा सीट से BJP के दीनानाथ भास्कर जीते, सपा की अंजनी ने दी जोरदार टक्कर

Aurai Election Result: औराई विधानसभा सीट से BJP के दीनानाथ भास्कर जीते, सपा की अंजनी ने दी जोरदार टक्कर

UP Election Result: उत्तर प्रदेश की दरियाबंद सीट पर इस बार दिलचस्प मुकाबला है. निर्दलीय प्रत्याशी ने सपा प्रत्याशी की मुश्किल बढ़ा दी है.

UP Election Result: उत्तर प्रदेश की दरियाबंद सीट पर इस बार दिलचस्प मुकाबला है. निर्दलीय प्रत्याशी ने सपा प्रत्याशी की मुश्किल बढ़ा दी है.

Aurai Assembly Seat Result: औराई विधानसभा सीट (Aurai Vidhan Sabha Chunav Result Live) पर कांटे की टक्कर रही. इस सीट से ...अधिक पढ़ें

Aurai Assembly Seat Result: औराई  विधानसभा सीट (Aurai Vidhan Sabha Chunav Result Live) पर कांटे की टक्कर दिखी. यहां भाजपा के दीनानाथ भास्कर (BJP Deenanath Bhaskar) और सपा की उम्मीदवार अंजनी (SP Candidate Anjani) के बीच आमने-सामने का मुकाबला रहा. दीनानाथ ने 1647 वोटों के मार्जिन से सपा उम्मीदवार अंजनी को हराया है. इससे एक बात तो साफ जाहिर है कि इनके बीच जोरदार टक्कर रही है.

अब अगर बात करें भाजपा को मिले वोटों की तो यहां से दीनानाथ को कुल 93691 वोट मिले तो वहीं, अंजनी को 92044 वोट मिला. दोनों के बी ज्यादा वोटों का अंतर नहीं रहा है.

औराई विधानसभा सीट

इस सीट पर 2007 से लेकर अब तक हुए चुनाव में कभी यहां के मतदाताओं ने किसी एक पार्टी के पक्ष में अपना मत नहीं दिया है. 2007 में जहां इस सीट से बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी को जीत मिली थी, वहीं 2012 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने कब्जा जमाया. पांच साल पहले 2017 के चुनाव में औराई सीट भारतीय जनता पार्टी के पास चली आई.

यूपी के पूर्वांचल इलाके में विधानसभा चुनाव की रणनीतिक बिसात पर औराई सीट पर सभी दल अपनी-अपनी जीत की बाजी बिछा चुके हैं. औराई सीट के इतिहास पर नजर डालें तो यहां अपना दल का फैक्टर भी महत्वपूर्ण है. 2007 में बसपा की तरफ से मैदान में उतरे रंगनाथ मिश्र ने अपना दल के उम्मीदवार को हराकर ही बाजी मारी थी. वहीं, 2012 में यह सीट सुरक्षित हो गई, तो बसपा ने उम्मीदवार बदल दिया. लेकिन इस चुनाव में समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी मधुबाला ने 83 हजार से ज्यादा वोट पाकर यह सीट कब्जा ली. 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा की ओर से मैदान में उतरे दीनानाथ भास्कर ने तत्कालीन विधायक मधुबाला को हराकर यहां बीजेपी का परचम बुलंद कर दिया.

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 (UP Assembly Elections 2017)

उत्तर प्रदेश की सत्तरहवीं विधानसभा के लिए आम चुनाव 11 फरवरी से 8 मार्च 2017 तक सात चरणों में आयोजित हुए थे. इन चुनावों में मतदान प्रतिशत लगभग 61% रहा था. भारतीय जनता पार्टी ने 312 सीटें जीतकर बहुमत प्राप्त किया था. समाजवादी पार्टी को 47 सीटें और बसपा को 19 सीटों पर जीत मिली थीं. वहीं कांग्रेस को सात सीटों से ही संतोष करना पड़ा था.

Tags: Assembly elections, Uttar Pradesh Assembly Elections

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें