लाइव टीवी

मुस्लिम परिवार ने पेश की मिसाल, अपने हिंदू कर्मचारी का किया अंतिम संस्कार
Bhadohi News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: June 27, 2019, 1:56 PM IST
मुस्लिम परिवार ने पेश की मिसाल, अपने हिंदू कर्मचारी का किया अंतिम संस्कार
मुस्लिम परिवार ने पेश की मिसाल, अपने हिंदू कर्मचारी का किया अंतिम संस्कार. (प्रतीकात्मक चित्र)

भदोही जिले के एक मुस्लिम परिवार ने अपने हिंदू कर्मचारी की मौत के बाद हिंदू रीति-रिवाज़ से उसका दाह-संस्कार किया और तेरहवीं की रस्म निभाई.

  • Share this:
हिंदुस्तान की गंगा-जमुनी तहज़ीब को अमल में लाते हुए यूपी के भदोही जिले के एक मुस्लिम परिवार ने मिसाल पेश किया है. मुस्लिम परिवार ने अपने एक कर्मचारी की मौत के बाद उसका हिंदू रीति-रिवाज़ से दाह-संस्कार किया और तेरहवीं की रस्म निभाई.

तेरहवीं भोज के लिए बांटे गए कार्ड पर नीचे शोकाकुल परिवार में इरफ़ान अहमद खान और फरीद खान का नाम छपा हुआ था. साथ ही भवदीय में उनकी फर्म का नाम लिखा गया था. ये ब्राह्मण भोज इरफ़ान और फरीद ने अपने सहयोगी मुरारी लाल श्रीवास्तव की आत्मा की शांति के लिए आयोजित किया था. 25 जून की रात दिए गए इस भोज में हिंदू-मुस्लिम दोनों समुदाय के एक हज़ार से ज़्यादा लोग शामिल हुए.

कोतवाली पुलिस के मुताबिक 65 साल के मुरारी लाल श्रीवास्तव को पिछले दिनों खेत में किसी ज़हरीले कीड़े ने काट लिया था. इससे 13 जून को इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई थी. मुरारी के परिवार में किसी के न होने पर उनका शव इरफान और फरीद के परिवार को सौंप दिया गया. दोनों ने अपने कुछ सहयोगियों की मदद से पूरे विधि-विधान से उनका अंतिम संस्कार किया.



15 साल से मुस्लिम परिवार से जुड़े थे मृतक मुरारी लाल



इरफान और फरीद के मुताबिक मुरारी उनके लिए घर के सदस्य की तरह थे जो पिछले 15 साल से परिवार से जुड़े थे. इरफ़ान के मुताबिक मुरारी उनके घर के बुज़ुर्ग सदस्य की तरह थे इसलिए हम लोगों ने वही किया जो हम घर के किसी सदस्य के लिये करते. साथ ही उन्होंने कहा कि जब हम लोग तेरहवीं का कार्ड बांटने हर जगह गए तो सबने आश्चर्य जताया.

इरफान और फरीद ने बताया कि ब्राह्मण भोज से पहले 22 जून को बाकायदा बाल उतारने की रस्म अदा की गई. और 25 जून को रखे गए ब्राह्मण भोज में हिंदू और मुस्लिम समुदाय के 1000 से ज्यादा लोग शामिल हुए.

मुस्लिम परिवार द्वारा हिंदुओं के अंतिम संस्कार की सभी रस्में अदा किया जाना क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है.

ये भी पढ़ें - 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भदोही से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 27, 2019, 1:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading