पुरातत्व विभाग की टीम ने की थी खुदाई, अब ग्रामीणों को बड़ी संख्या में मिले चांदी के सिक्के

जिस जगह पर ग्रामीणों को यह सिक्के मिले हैं, उस जगह पर कुछ दिन पूर्व BHU के इतिहास एवं पुरातत्व विभाग की टीम ने भी खुदाई की थी.

News18 Uttar Pradesh
Updated: July 16, 2019, 11:41 AM IST
पुरातत्व विभाग की टीम ने की थी खुदाई, अब ग्रामीणों को बड़ी संख्या में मिले चांदी के सिक्के
पुरातत्व विभाग की खुदाई के बाद ग्रामीणों को चांदी के सिक्के मिले हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
News18 Uttar Pradesh
Updated: July 16, 2019, 11:41 AM IST
उत्तर प्रदेश के भदोही जिले के जाठी गांव में ग्रामीणों को खुदाई के दौरान बड़ी संख्या में चांदी के सिक्के मिले है. जिस जगह पर ग्रामीणों को यह सिक्के मिले हैं, उस जगह पर कुछ दिन पूर्व BHU के इतिहास एवं पुरातत्व विभाग की टीम ने भी खुदाई की थी. टीम के जाने के तीन दिन बाद ग्रामीणों को यह सिक्के मिले हैं. सिक्कों की बनावट और उन पर लिखे शब्दों से अनुमान लगाया जा रहा है कि ये सिक्के 14 वीं शताब्दी के हो सकते हैं.

भदोही जनपद एक समय वाराणसी का ही हिस्सा था. 1994 में वाराणसी से अलग कर इसे नया जिला बनाया गया था. जिले के औराई क्षेत्र में आज भी धरती के नीचे कई रहस्य छिपे हैं, जो तमाम सभ्यताओं की कई चीजों से पर्दा उठा सकते है. पुरातत्व विभाग की टीम भी सालों से यहां कई इलाकों में खुदाई कर चुकी है. टीम को यहां से कई अहम जानकारिया भी मिली है.

मटकी में मिले हैं चांदी के सिक्के
ताजा मामला औराई क्षेत्र के ही जाठी गांव से सामने आया है, जहां ग्रामीणों को मुगलकालीन सिक्के मिले हैं. एक मिट्टी के भीटे पर कुछ दिन पहले BHU के इतिहास एवं पुरातत्व विभाग की टीम ने भी खुदाई की थी. कुछ ग्रामीणों ने यह भी बताया कि सिक्के एक मटकी से मिले हैं और सैकड़ों की संख्या में हैं. ग्रामीणों के मुताबिक, उस मटकी में आठ किलो सिक्के हो सकते हैं, जिन्हें गांव वाले अपने पास रखे हैं. मिले सिक्कों में उर्दू-फारसी में कुछ लिखा हुआ भी है. जानकारों की माने तो यह सिक्के 14 वीं शताब्दी के हैं. हालांकि अभी यह जांच का विषय है.

(रिपोर्ट- दिनेश पटेल)

ये भी पढ़ें-

पिता ने प्रेगनेंट बेटी को चाकुओं से गोद कर मार डाला
Loading...

दिल्ली सरकार ने मैथिली भाषियों के लिए लिया यह बड़ा फैसला
First published: July 16, 2019, 11:41 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...