लाइव टीवी

उत्तर प्रदेश के इस बड़े जिले में जमीन के अंदर मिला 3,000 टन सोना, जल्द शुरू होगा निकालने का काम
Sonbhadra News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 20, 2020, 12:35 PM IST
उत्तर प्रदेश के इस बड़े जिले में जमीन के अंदर मिला 3,000 टन सोना, जल्द शुरू होगा निकालने का काम
सोनभद्र का वो इलाका जहां सोना मिला है.

जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (GSI) की टीम पिछले 15 साल से यहां काम कर रही थी. टीम ने आठ साल ही पहले जमीन के अंदर सोना होने की पुष्टि कर दी थी. यूपी सरकार (UP Government) ने अब तेजी दिखाते हुए सोने को बेचने के लिए ई-नीलामी प्रक्रिया शुरू कर दी है

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2020, 12:35 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सोनभद्र (Sonbhadra) में तीन हजार टन सोना (Gold) मिला है. यह सोना जमीन के अंदर दबा हुआ है. राज्य के खानिज विभाग ने सोने का पता लगाया है. जल्द ही इस सोने को निकालने का काम शुरू कर दिया जाएगा. जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (GSI) की टीम पिछले 15 साल से यहां काम कर रही थी. टीम ने आठ साल ही पहले जमीन के अंदर सोना होने की पुष्टि कर दी थी. यूपी सरकार ने अब तेजी दिखाते हुए सोने को बेचने के लिए ई-नीलामी प्रक्रिया शुरू कर दी है.

गांव की पहाड़ियों के पास मिला सोने का भंडार

बता दें कि वर्ष 2005 से जीएसआई की टीम सोने की तलाश के लिए काम कर रही थी. टीम ने गहन अध्ययन करने के बाद सोनभद्र में सोना होने के बारे में बताया था और वर्ष 2012 में इस बात की पुष्टि भी कर दी थी. टीम ने बताया था कि सोनभद्र की पहाड़ियों में सोना मौजूद है. जीएसआई के अनुसार हरदी क्षेत्र में 646.15 किलोग्राम सोने का भंडार है वही सोन पहाड़ी में 2943.25 टन सोने का भंडार है.

दो गांव की 22 फरवरी तक होगी जियो टैगिंग



यूपी सरकार ने तेजी दिखाते हुए सोने के ब्लॉक के आवंटन के संबंध में प्रक्रिया शुरू कर दी है. बता दें कि सोनभद्र के कोन क्षेत्र के हरदी गांव में और महुली क्षेत्र के सोन पहाड़ी में सोने का एक बड़ा भंडार मिलने की पुष्टि हो चुकी है. ई-टेंडरिंग के माध्यम से ब्लॉकों के नीलामी के लिए शासन ने सात सदस्यीय टीम भी गठित कर दी है. यह टीम पूरे क्षेत्र की जिओ टैगिंग करेगी और 22 फरवरी, 2020 तक अपनी रिपोर्ट भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय लखनऊ को सौंप देगी.

सोनभद्र का खानिज विभाग


सोनभद्र में सोना ही नहीं यह भी मिला... 

सोने के साथ-साथ सोनभद्र के फुलवार क्षेत्र में दो स्थानों- सलैयाडीह क्षेत्र में एडालुसाइट, पटवध क्षेत्र में पोटाश, भरहरी में लौह अयस्क और छपिया ब्लाक में सिलीमैनाइट के भंडार की भी खोज की गई है. जिले के खनिज अधिकारी के.के राय ने बताया कि सोनभद्र जिले में यूरेनियम के भी भंडार होने की संभावना है जिसकी तलाश में केंद्रीय और अन्य टीम लगी हुई हैं.

(इनपुट: अनूप श्रीवास्तव)

ये भी पढ़ें :- 

सरकार के पास नहीं बाघ-मोर को राष्ट्रीय पशु-पक्षी बताने वाले दस्तावेज, उठाया यह कदम

280 दिन में लोकपाल को मिलीं भ्रष्टाचार की 1296 शिकायतें, कितने पर हुई जांच-कार्रवाई, RTI में नहीं दिया जवाब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सोनभद्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 20, 2020, 10:53 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,218

     
  • कुल केस

    5,865

     
  • ठीक हुए

    477

     
  • मृत्यु

    169

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (05:00 PM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,151,369

     
  • कुल केस

    1,603,750

    +466
  • ठीक हुए

    356,656

     
  • मृत्यु

    95,725

    +32
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर