होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /नगीना लोकसभा सीट: अनुसूचित जाति और मुस्लिम बाहुल इस सीट पर क्या फिर चेलगा मोदी मैजिक

नगीना लोकसभा सीट: अनुसूचित जाति और मुस्लिम बाहुल इस सीट पर क्या फिर चेलगा मोदी मैजिक

नगीना रेलवे स्टेशन

नगीना रेलवे स्टेशन

नगीना में 18 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान होना है. इस बार 8 प्रत्याशी मैदान में हैं. मुख्य मुकाबला बीजेपी छोड़कर कांग्र ...अधिक पढ़ें

    नगीना लोकसभा सीट उत्तर प्रदेश की 17 अरक्षित सीटों में से एक है. यह सीट 2008 में परिसीमन के बाद बिजनौर से अलग होकर अस्तित्व में आई. पहली बार 2009 में हुए लोकसभा चुनाव में इस सीट से समाजवादी पार्टी को जीत हासिल हुई. लेकिन 2014 के मोदी लहर में बीजेपी का कमल खिला. एक बार फिर अनुसूचित जाति और मुस्लिम बाहुल इस सीट पर कमल खिलाने की चुनौती है.

    नगीना में 18 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान होना है. इस बार 8 प्रत्याशी मैदान में हैं. मुख्य मुकाबला बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुई ओमवती देवी, बीजेपी के डॉक्टर यशवंत सिंह और सपा-बसपा गठबंधन के कारण यहां से बसपा के टिकट पर गिरीश चंद्र के बीच है.

    इसके अलावा पीस पार्टी के माधव राम, खुसरो सेना पार्टी के विनोद, राष्ट्रीय समानता दल के अमीचंद के अलावा अंबेडकर समाज पार्टी के टिकट पर तेज सिंह भी मैदान में हैं. चरण सिंह बतौर निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं. कमेश कुमार पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डी) के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं.

    नगीना सीट पर जातिगत समीकरण

    नगीना लोकसभा सीट पर अनुसूचित जाति के करीब 21 फीसदी वोटर हैं. हालांकि, यहां मुस्लिम वोटर भी कम नहीं हैं. यहां आने वाली सभी विधानसभा सीटों का हिसाब लगाएं तो करीब 50 फीसदी से अधिक मुस्लिम वोटर हैं. नगीना सीट पर कुल 14,93,411 मतदाता हैं. इनमें 7,95,554 पुरुष और 6,97,857 महिला वोटर हैं. 2014 में इस सीट पर 63.1 फीसदी वोट डाले गए थे.

    नगीना लोकसभा क्षेत्र के तहत 5 विधानसभा सीटें नजीबाबाद, नगीना, धामपुर, नहटौर और नूरपुर आती हैं. 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में तीन सीटें भारतीय जनता पार्टी और दो सीटें समाजवादी पार्टी के पास गई थीं. हालांकि, इनमें से 2018 में नूरपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुआ, जिसमें समाजवादी पार्टी ने भारतीय जनता पार्टी को हराकर जीत दर्ज की थी. नूरपुर का उपचुनाव कैराना के उपचुनाव के साथ ही हुआ था.

    2014 के परिणाम

    बीजेपी के यशवंत सिंह ने सपा के पूर्व सांसद यशवीर सिंह को मात दे दी थी. बीजेपी के यशवंत सिंह को कुल 39 फीसदी वोट मिले थे. उन्हें चुनाव में 3,67,825 वोट यानी 39 फीसदी वोट मिले, जबकि समाजवादी पार्टी के यशवीर सिंह को 2,75,435 (29.2%) और बहुजन समाज पार्टी के गिरीश चंद्रा को 2,45,685 (26.1%) वोट मिले थे.

    क क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 

    Tags: Nagina S24p05, Uttar Pradesh Lok Sabha Constituencies Profile

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें