लाइव टीवी

स्कूल प्रिंसिपल ने 10वीं के सिख छात्र को पगड़ी पहनने से रोका, मचा बवाल

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 27, 2019, 2:21 PM IST
स्कूल प्रिंसिपल ने 10वीं के सिख छात्र को पगड़ी पहनने से रोका, मचा बवाल
स्कूल में पगड़ी पहनने को लेकर रोक पर एसडीएम को ज्ञापन सौंपते सिख समाज के लोग

नाराज गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की तरफ से एसडीएम को ज्ञापन देते हुए पीएम मोदी व गृह मंत्रालय में सेंट मेरिज प्रबंधक की शिकायत की गई है.

  • Share this:
बिजनौर. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बिजनौर (Bijnor) में सिख समाज (Sikh Comminity) के 10वीं के छात्र पर सेंट मेरिज स्कूल ने स्कूल टाइम में पगड़ी (Turban) बांधकर आने पर ऐतराज जताया है. जिसकी वजह से सिख समाज की तरफ से एसडीएम को लिखित में शिकायत पत्र देकर नाराजगी जताई गई है. सेंट मैरीज स्कूल, नजीबाबाद में पढ़ने वाला दसवीं का छात्र नवजोत रोज की तरह पगड़ी बांधकर पढ़ने जाता था. आरोप है कि सेंट मैरीज प्रबंधन का कहना है कि गाइडलाइन में बड़ी पगड़ी (Turban) बांधना गैरकानूनी है. जिसकी वnजह से छात्र पर पगड़ी बांधने पर प्रिंसिपल ने नाराजगी जताई. इसके बाद नाराज गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की तरफ से एसडीएम को ज्ञापन देते हुए पीएम मोदी व गृह मंत्रालय में सेंट मेरिज प्रबंधक की शिकायत की गई है.

स्कूल ने कहा- आना है तो बिना पगड़ी के आइए

इस संबंध में गुरुद्वारा नानक साहिब श्री गुरु सिंह सभा के अध्यक्ष सरदार बलवीर सिंह ने कहा कि हमने एसडीएम से सेंट मैरीज स्कूल के प्रबंधन के खिलाफ शिकायत की है. हमारे सिख परिवार के बच्चों से कहा जाता है कि आप पगड़ी बांधकर नहीं आ सकते हैं. यहां पगड़ी बांधना मना है. अगर आना है तो पगड़ी के बिना आइए, नहीं तो मत आइए.

प्रिंसिपल के रुख के बाद मजबूरी में दिया ज्ञापन

बलवीर सिंह कहते हैं कि इस संबंध में जब उन्होंने प्रिंसिपल से मिलकर अपनी बात कहने की कोशिश की तो उन्होंने मिलने से ही मना कर दिया. वहीं जब बच्चे के पैरेंट प्रिंसिपल से मिलने गए तो उन्होंने साफ कर दिया कि बच्चा बिना पगड़ी के ही स्कूल में आएगा, नहीं तो नहीं आएगा. बलवीर सिंह ने कहा कि हम मजबूरी में ज्ञापन देने आए हैं.

bijnore pagdi
गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा दिया गया ज्ञापन


'आस्था को कोई तोड़ेगा तो आंदोलन'
Loading...

उन्होंने कहा कि इसकी प्रतिलिपि उन्होंने प्रधानमंत्री, गृहमंत्री के साथ दिल्ली सिक्ख प्रबंधक कमेटी और अमृतसर की शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी को भी भेजी है. उन्होंने कहा कि पगड़ी हमारी मर्यादा है, जिसे हम नहीं छोड़ सकते हैं. हमारी आस्था को कोई तोड़ेगा तो हम आंदोलन भी चलाएंगे.

इनपुट: शकील अहमद

ये भी पढ़ें:

हमीरपुर खनन घोटाला: सीबीआई की रडार पर आए एक और आईएएस जी श्रीनिवास लू

कमलेश तिवारी हत्याकांड: फरार चल रहे अशफाक और मोइनुद्दीन गुजरात में गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बिजनौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 2:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...