लाइव टीवी

UP में बढ़ते जुर्म पर बोले सुब्रमण्यम स्वामी- वहां अवैध हथियार बहुत मिलते हैं

News18Hindi
Updated: October 22, 2019, 1:07 PM IST
UP में बढ़ते जुर्म पर बोले सुब्रमण्यम स्वामी- वहां अवैध हथियार बहुत मिलते हैं
एनसीआरबी के डाटा और यूपी में बढ़ते अपराध पर सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने ये बात कही है.

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) का कहना है कि संगठित अपराधी (Criminal) या तो जेल (Jail) में है या फिर पुलिस (Police) की सेल्फ डिफेंस कार्रवाई में मारे चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2019, 1:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की टिप्पणी के बाद अब एनसीआरबी (NCRB) ने 2017 का क्राइम डाटा (Crime Data) जारी किया है. रिपोर्ट में हत्या (Murder), अपहरण (Kidnapping), साइबर क्राइम (Cyber Crime) और महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों (Crime) के मामले में यूपी का नंबर सबसे आगे आया है. इस पर बीजेपी (BJP) के राज्यसभा (Rajya Sabha) सांसद सुब्रमण्यम स्वामी (Subramanian Swamy) का कहना है कि यूपी में अवैध हथियार बहुत मिलते हैं, इसलिए वहां क्राइम होता है.

स्वामी बोले UP में शिक्षा की भी कमी

एनसीआरबी की रिपोर्ट में उत्तर प्रदेश से संबंधित कई तरह के अपराधों के आंकड़े भी जारी हुए हैं. हत्या, अपहरण, साइबर क्राइम और महिलाओं खिलाफ होने वाले अपराधों के सबसे ज्यादा आंकड़े राज्य के ही हैं. इस बारे में सुब्रमण्यम स्वामी का कहना है, उत्तर प्रदेश जनसंख्या के हिसाब से देश का सबसे बड़ा राज्य है, इसलिए यूपी को उसके हिसाब से भी देखना चाहिए. उत्तर प्रदेश में शिक्षा भी दक्षिण भारत से कम है. और वहां अवैध हथियार बहुत मिलते हैं. ये भी एक कारण है, लेकिन धीरे-धीरे सब ठीक हो जाएगा.

पुलिस स्मृति दिवस में ये बोले थे CM योगी

सीएम योगी ने लखनऊ में सोमवार को पुलिस स्मृति दिवस समारोह में बोलते हुए कहा था, राज्य में कानून एवं व्यवस्था सुदृढ़ कर जनमानस में सुरक्षा की भावना पैदा करना और अपराधियों में कानून का खौफ व्याप्त करना उनकी सरकार की प्रमुख नीति है.

यूपी की कानून-व्यवस्था को लेकर समीक्षा बैठक में सीएम योगी आदित्‍यनाथ सख्‍त नजर आए. (File Photo)


प्रदेश की आम जनता के जेहन में सुरक्षा की भावना और अपराधियों में कानून का डर बिठाना उनकी सरकार की अहम नीति है. इस वक्त प्रदेश में कोई ऐसा संगठित अपराधी नहीं है, जो जेल के बाहर स्वच्छंद रूप से विचरण कर रहा हो. ऐसे अपराधियों को या तो जेल भेज दिया गया है या गिरफ्तारी के दौरान वो पुलिस की आत्मरक्षा में की गयी कार्रवाई में मारे गए हैं.
Loading...

ये बोले पूर्व डीजीपी विक्रम सिंह

यूपी पुलिस के पूर्व डीजीपी विक्रम सिंह का कहना है, 'किसी भी राज्य के लिए सिर्फ आंकड़ों से ही अंदाजा नहीं लगा लेना चाहिए कि वहां अपराध घट रहा है या बढ़ रहा है. प्रति लाख दर से आंकड़े निकालने का इसका एक पैमाना होता है. यूपी हर स्टेट से बढ़ा है, आबादी भी ज्यादा है. लेकिन अपराध कहीं भी बढ़े वो चिंताजनक है.'

ये भी पढ़ें.

सीएम योगी का सख्‍त रुख- सिपाही के हाथ में डंडे की जगह मोबाइल दिखे तो सस्पेंड कर दो

CM Yogi की चेतावनी- सड़क किनारे मुर्गे-बकरे काटने वाली दुकानें खुली मिलीं तो DM-SP होंगे जिम्मेदार!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 12:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...