Home /News /uttar-pradesh /

UP Chunav: BSP ने पहली लिस्ट में मुस्लिम उम्मीदवारों पर खेला बड़ा दांव, जानें किसे कहां से दिया टिकट

UP Chunav: BSP ने पहली लिस्ट में मुस्लिम उम्मीदवारों पर खेला बड़ा दांव, जानें किसे कहां से दिया टिकट

बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपने जन्मदिन पर मीडिया को संबोधित करते हुए आगामी चुनाव को लेकर यह जानकारी दी.

बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपने जन्मदिन पर मीडिया को संबोधित करते हुए आगामी चुनाव को लेकर यह जानकारी दी.

बहुजन समाज पार्टी (Bahujan Samaj Party) ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) के लिए जारी अपनी पहली लिस्ट में जमकर मुस्लिम उम्मीदवारों को उतारा है. बसपा ने पहले चरण के मतदान को लेकर पश्चिमी यूपी में 25 फ़ीसदी से ज्यादा टिकट मुस्लिम उम्मीदवारों को दिया है. बसपा की ओर से आज जारी 53 उम्मीदवारों की सूची में 14 मुस्लिम प्रत्याशी हैं, यानी 26 फीसदी. खास बात यह है कि सपा और राष्ट्रीय लोकदल के गठबंधन के तीन मुस्लिम प्रत्याशियों के सामने बसपा ने मुस्लिम कैंडिडेट ही उतारा है. यह सीटें हैं धौलाना, कोल और अलीगढ़.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. बहुजन समाज पार्टी (Bahujan Samaj Party) ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) के लिए जारी अपनी पहली लिस्ट में जमकर मुस्लिम उम्मीदवारों को उतारा है. बसपा ने पहले चरण के मतदान को लेकर पश्चिमी यूपी में 25 फ़ीसदी से ज्यादा टिकट मुस्लिम उम्मीदवारों को दिया है. बसपा की ओर से आज जारी 53 उम्मीदवारों की सूची में 14 मुस्लिम प्रत्याशी हैं, यानी 26 फीसदी. खास बात यह है कि सपा और राष्ट्रीय लोकदल के गठबंधन के तीन मुस्लिम प्रत्याशियों के सामने बसपा ने मुस्लिम कैंडिडेट ही उतारा है. यह सीटें हैं धौलाना, कोल और अलीगढ़.

पश्चिमी यूपी और ब्रज क्षेत्र के 11 जिलों की 58 विधानसभा सीटों पर पहले चरण में वोटिंग होनी है. इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. मायावती ने अपने जन्मदिन के अवसर पर 58 में से 53 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं. इन 53 सीटों में से 14 सीटों पर मायावती ने मुस्लिम उम्मीदवारों की फील्डिंग की है. जिन सीटों पर मुस्लिम कैंडिडेट्स को उतारा गया है, उनमें अलीगढ़, कोल, शिकारपुर, गढ़मुक्तेश्वर, धौलाना, बुढ़ाना, चरथावल, खतौली, मीरापुर, सीवाल खास, मेरठ दक्षिण, छपरौली, लोनी और मुरादनगर खास हैं.

ये भी पढ़ें- मायावती ने अपने चुनाव लड़ने पर भी किया बड़ा ऐलान

1 Converted (1) by Saad Bin Omer on Scribd

पश्चिमी यूपी में बदले सियासी घटनाक्रम को देखते हुए कहा जा रहा था कि बहुजन समाज पार्टी सपा और रालोद के गठबंधन प्रत्याशियों के सामने ज्यादा से ज्यादा संख्या में मुस्लिम कैंडिडेट उतारेगी. इसकी हल्की झलक इस पहली लिस्ट में देखने को भी मिली है. सपा और राष्ट्रीय लोकदल के गठबंधन के जितने भी कैंडिडेट अभी तक घोषित किए गए हैं उनमें से एक तिहाई के सामने मायावती ने मुस्लिम प्रत्याशी उतारे हैं.

सपा-रालोद गठबंधन की तरफ से अभी तक 29 सीटों पर कैंडिडेट घोषित किए गए हैं. इनमें से 9 सीटों पर मुस्लिम कैंडिडेट को उतारा गया है. 9 में से 6 समाजवादी पार्टी के कैंडिडेट हैं, जबकि तीन राष्ट्रीय लोक दल के. खास बात यह है कि मायावती ने सपा के 6 मुस्लिम कैंडिडेट के सामने 3 मुस्लिम कैंडिडेट उतारा है. राष्ट्रीय लोक दल ने अभी तक जिन सीटों पर मुस्लिम कैंडिडेट उतारा है, उनके सामने मायावती ने मुस्लिम कैंडिडेट नहीं उतारा है.

नजीर के तौर पर धौलाना से समाजवादी पार्टी के असलम चौधरी के सामने बसपा के वासिद प्रधान होंगे. इसी तरह अलीगढ़ में सपा के जफर आलम के सामने बसपा की रजिया खान होंगी. कोल सीट पर सपा के सलमान सईद के सामने बसपा के मोहम्मद बिलाल होंगे.

बसपा के मुकाबले सपा-रालोद गठबंधन ने 29 सीटों में से 9 सीटों पर मुस्लिम कैंडिडेट उतारा है, यानी 31 फीसदी. इन 29 सीटों में से राष्ट्रीय लोकदल के कोटे में 19, जबकि समाजवादी पार्टी को 10 सीटें मिली हैं. आरएलडी ने 19 में से 3 जबकि समाजवादी पार्टी ने 10 में से 6 कैंडिडेट मुस्लिम उतारा है. मुस्लिम कैंडिडेट की फील्डिंग में अभी भी समाजवादी पार्टी रेस में सबसे आगे दिख रही है.

Tags: BSP, Mayawati, Uttar Pradesh Assembly Elections, Uttar Pradesh Elections

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर