लाइव टीवी

बुलंदशहर: बैंड-बाजे के साथ बारात लेकर दूल्हे के घर पहुंची दुल्हन, देखें वीडियो
Bulandshahr News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 17, 2018, 2:11 PM IST

बारात के ऊपर फूलों की वर्षा कराई गई और दुल्हन की बग्गी के आगे भी फूल बिछाए गए थे. घर से निकली बेटी की बारात फार्म हाउस तक पहुंची. वहां दूल्हे ने आगे बढ़कर बारात और अपनी दुल्हन का स्वागत किया.

  • Share this:
बुलंदशहर में एक अनोखे अंदाज में बारात निकली. जहां बग्गी में चढ़कर बारात लेकर दुल्हन पहुंची दूल्हे के घर. ये बात अपने आप में दिलचस्प है कि घर से बेटी की डोली नहीं बारात गई. दरअसल, बेटी की घुड़चढ़ी और बारात की सोच राधा चौहान के पिता बॉबी चौहान की थी. उनकी जिंदगी में उनकी पहली संतान के रूप में राधा बेटी की शक्ल में बेटा बनकर आई थी. बुलंदशहर के स्याना कस्बे की बेटी राधा चौहान की शादी 13 दिसंबर को थी. दिल्ली के जीटीबी नगर निवासी सनी चौहान उसे ब्याहने बारात लेकर स्याना के नवाब फार्म हाउस पहुंचे थे. मगर सनी की बारात से पहले राधा की बारात उसके घर से चली.

बारात के ऊपर फूलों की वर्षा कराई गई और दुल्हन की बग्गी के आगे भी फूल बिछाए गए थे. घर से निकली बेटी की बारात फार्म हाउस तक पहुंची. वहां दूल्हे ने आगे बढ़कर बारात और अपनी दुल्हन का स्वागत किया. इसके बाद दूल्हे की घुड़चढ़ी हुई और फिर राधा और सनी की जयमाल की रस्म अदा की गई. जमकर जश्न हुआ और फिर विवाह की परंपरा में सात फेरे लेने के बाद राधा चौहान अपने दूल्हे के साथ दिल्ली रवाना हो गई.

राधा बमुश्किल 9 साल की रही होगी जब उसकी मां रीता चौहान की मौत हो गई थी. कम उम्र में ही राधा ने अपने पिता और दो छोटे भाइयों के साथ घर को संभाला. साथ ही अपनी पढ़ाई भी जारी रखी. राधा के पिता बॉबी चौहान ने बताया कि उनकी बेटी बेटों से कतई कम नहीं. जब बेटों की शादी होती है तो उनकी शानदार घुड़चढ़ी की जाती है.

मैंने सोचा कि जब बेटों की घुड़चढ़ी की परंपरा है तो बेटी की क्यों नहीं? इसीलिए समाज को दिखाने के मकसद से कि बेटियां बेटों से भी आगे हैं, मैंने राधा की घुड़चढ़ी और बारात आयोजित करने का फैसला किया. मैं मानता हूं कि बेटी का कन्यादान नहीं करना चाहिए. वह हमारे जीवन का हिस्सा है उसे हम दान कैसे कर सकते हैं. पिता का मानना है कि बेटा और बेटी में भेदभाव नहीं रखना चाहिए.



(रिपोर्ट: सैयद अली शरर)

ये भी पढ़ें:

जौनपुर में डबल मर्डर से मचा हड़कंप, बदमाशों की तलाश में जुटी पुलिस

यूपी में 19 IAS और 15 PCS अफसरों के तबादले, देखें- पूरी लिस्ट

तीन मुख्यमंत्रियों के शपथ समारोह में शामिल नहीं होंगे अखिलेश-मायावती

सुर्खियां: राफेल पर PM नरेंद्र मोदी ने तोड़ी चुप्पी, राम मंदिर पर अध्यादेश आया तो जाएंगे सुप्रीम कोर्ट

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बुलंदशहर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 17, 2018, 10:57 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर