बुलंदशहर की जिला जेल के नाम जुड़ी बड़ी सफलता, हासिल किया ISO प्रमाण पत्र

बुलंदशहर की जिला कारागार ने आईएसओ सर्टिफिकेट हासिल किया है

बुलंदशहर की जिला कारागार ने आईएसओ सर्टिफिकेट हासिल किया है

Bulandhshar News: उत्तर प्रदेश की मेरठ जेल को आईएसओ सर्टिफिकेट मिला है. यह प्रमाण पत्र जिला कारागार की सफाई एवं अनेक आधुनिक व्यवस्था व बंदियों के साथ अच्छा व्यवहार, बंदियों के रहने के लिए अच्छी देखरेख आदि को लेकर दिया जाता है.

  • Share this:
बुलंदशहर. उत्तर प्रदेश में जनपद बुलंदशहर (Buloandhshar) की जिला कारागार (District Jail) को आईएसओ प्रमाण पत्र (ISO Certificate) दिया गया है. जेल व्यवस्थाओं और एनवायरमेंट को लेकर बुलंदशहर जेल को ये ISO प्रमाणित किया गया है. उत्तर प्रदेश में जेलों की व्यवस्था को लेकर शासन के प्रतिनिधि और मंत्रिमंडल द्वारा लगातार निरीक्षण किया जाता रहता है. जेल की व्यवस्थाओं पर कई बार प्रश्न चिन्ह भी लगते हैं, निरीक्षण के दौरान कहीं जेल व्यवस्थाओं को सुधारने की चेतावनी दी जाती है, ऐसे में अगर उत्तर प्रदेश में से ही किसी जेल को ISO प्रमाणित किया जाता है, तो जेल प्रशासन के लिए बड़ी उपलब्धि मानी जाती है.

आपको बता दें ISO प्रमाणित करने के लिए संस्था द्वारा लगातार निरीक्षण किया जाता है, जिसमें 100% व्यवस्थाएं सही पाए जाने पर साथ ही एनवायरमेंट सही ढंग से होने के बाद यह प्रमाण पत्र दिया जाता है. बुलंदशहर जिला कारागार जेल प्रशासन, जेल सुपरिटेंडेंट व जेल कर्मचारी स्टाफ या कैदियों के साथ सौहार्दपूर्ण व्यवहार के लिए चर्चाओं में बना रहता है. यहां के कैदी अपने आप को घर में रहने जैसा समझते हैं, क्योंकि यहां के जेल प्रशासन का कैदियों के प्रति व्यवहार और रवैया बहुत नरम रहता है.

हमारे लिए गौरव करने वाली बात है: जेल अधीक्षक

यूपी की पहली ISO प्रमाणित जेल होने का बुलंदशहर जिला कारागार को अवसर मिला, इसमें जेल सुप्रिडेंट ओपी कटियार सहित पूरे जेल स्टाफ का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. यहां आने वाले कैदी भी जेल प्रशासन के व्यवहार की प्रशंसा करते नहीं थकते हैं, यह भी एक अहम बात है. इस मामले में जेल अधीक्षक ओपी कटियार ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि गौरव करने वाली बात है, जिला कारागार को ISO प्रमाणित किया गया है. हमारा जेल प्रशासन और व्यवस्थाएं संस्था के नियमों पर 100% खरी उतरी हैं, इसके बाद यह प्रमाण पत्र दिया गया है.
डीएम ने जताई खुशी

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि बुलंदशहर जिला कारागार को आईएसओ प्रमाण पत्र मिला है. आईएसओ सर्टिफाइड किया गया है. यह जिला कारागार के लिए बेहद खुशी की बात है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज