नहीं रहे पत्नी की याद में मिनी 'ताजमहल' बनवाने वाले फैजुल हसन, सड़क हादसे में मौत

बता दें कि कादरी की शादी ताजमुल्ली बेगम से 1953 में हुई थी. 2011 में ताजमुल्ली बेगम की मृत्यु गले के कैंसर की वजह से हो गई थी. जिसके बाद कादरी ने अपनी सारी कमाई उनकी याद में ताजमहल की तर्ज पर मकबरे को बनाने में खर्च कर दिए.

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 10, 2018, 5:44 PM IST
नहीं रहे पत्नी की याद में मिनी 'ताजमहल' बनवाने वाले फैजुल हसन, सड़क हादसे में मौत
फैजुल हसन कादरी
News18 Uttar Pradesh
Updated: November 10, 2018, 5:44 PM IST
अपनी पत्नी से बेपनाह मुहब्बत करने वाले बुलंदशहर के फैजुल हसन कादरी (83) नहीं रहे. एक सड़क हादसे के बाद अस्पताल में इलाज के दौरान शुक्रवार शाम उनकी मौत हो गई. कादरी ने अपनी बेगम से किये वादे के मुताबिक उनकी याद में मकबरा बनवाया जो हूबहू ताजमहल की शक्ल जैसा है. इस मकबरे की प्रसिद्धि दुनियाभर के कई देशों में है. कादरी की शादी तजुब्बरी बेगम से 1953 में हुई थी. 2011 में तजुब्बरी बेगम की मृत्यु गले के कैंसर की वजह से हो गई थी. जिसके बाद कादरी ने अपनी सारी कमाई उनकी याद में ताजमहल की तर्ज पर मकबरे को बनाने में खर्च कर दिए.

डिबाई कस्बे के ठीक आगे कसेर कलां गांव के निवासी फैजुल हसन कादरी पेशे से पोस्टमास्टर थे. बहुत कम उम्र में उनका निकाह तजुब्बरी बेगम से हुआ था. तजुब्बरी बेहद खूबसूरत थीं. बदकिस्मती से उनके कोई औलाद नहीं हुई. मगर अपनी बेगम से बेपनाह मुहब्बत करने वाले फैजुल हसन कादरी ने इसके बाद भी दूसरी शादी नहीं की. उन्होने तजुब्बरी से कहा था कि कुछ ऐसा करेंगे जिससे दुनिया उनकी मुहब्बत को याद रखे.

कादरी ने इस ताजमहल को बनवाने के लिए किसी आर्किटेक्ट की मदद नहीं ली थी. आगरा के ताजमहल के फोटो को देखकर कादरी ने गांव के राजमिस्त्री से इस ताज का निर्माण कराया था. वहीं अगस्त 2015 में इस ताजमहल के बारे में तब के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी सुना और उन्होंंने कादरी को लखनऊ बुलवाया.

सम्मानित होते फैजुल हसन कादरी


लखनऊ में आयोजित एक कार्यक्रम में अखिलेश यादव ने कादरी को सम्मानित किया था. इस ताज पर सफेद संगमरमर तो नहीं था, लेकिन इसकी प्रसिद्धि इतनी फैली कि एशिया और यूरोप के कई देशों के पत्रकार इस ताज की खबर के कवरेज के लिए कसेर कलां तक आये थे.

(रिपोर्ट: सैयद अली शरर)

ये भी पढ़ें:
Loading...
मुरादाबाद: डकैती के बाद बदमाशों ने काटी युवक की अंगुली

सिगरेट पीने के विवाद में चलती ट्रेन में गर्भवती महिला की हत्या, आरोपी गिरफ्तार

छठ के मौके पर काशी वाले मनाएंगे दीवाली, PM मोदी देंगे काशी को करोड़ों रुपये का उपहार 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर