लाइव टीवी

होमगार्ड ड्यूटी घोटाला मामला: बुलंदशहर पहुंची जांच टीम, अहम दस्तावेज लिए कब्जे में....

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 5, 2019, 5:11 PM IST
होमगार्ड ड्यूटी घोटाला मामला: बुलंदशहर पहुंची जांच टीम, अहम दस्तावेज लिए कब्जे में....
होमगार्ड ड्यूटी घोटाले की जांच टीम पहुंची बुलंदशहर (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जांच टीम (Investigation team) ने उन होमगार्डों (Home guards) के बयान भी दर्ज किए जिनके नाम ड्यूटी घोटाले (Duty scam) में दर्ज हुई एफआईआर (FIR) में शामिल हैं. बताया गया कि टीम शासन के निर्देश पर जांच के लिए लखनऊ (Lucknow) से बुलंदशहर पहुंची.

  • Share this:
बुलंदशहर. होमगार्ड ड्यूटी घोटाले (Home guard duty scam) मामले में 5 सदस्यीय टीम गुरुवार को जांच के लिए लखनऊ (Lucknow) से बुलंदशहर (Bulandshahr) पहुंची. इस दौरान टीम ने घंटों तक प्लाटून कमांडर (Platoon Commander), कंपनी कमांडर (company commander) और कार्यवाहक जिला कमांडेंट हापुड़ (District Commandant Hapur) के साथ वार्ता की. जांच के दौरान कई अहम दस्तावेज भी टीम द्वारा अपने कब्जे में लेने की सूचना है.

बयान भी किए दर्ज
बताया जा रहा है कि जांच टीम ने उन होमगार्डों के बयान भी दर्ज किए जिनके नाम ड्यूटी घोटाले में दर्ज हुई एफआईआर में शामिल हैं. बताया गया कि टीम शासन के निर्देश पर जांच के लिए लखनऊ से बुलंदशहर पहुंची. टीम ने होमगार्ड कार्यालय पहुंचकर करीब आधा दर्जन कर्मचारियों के बयान दर्ज किए. विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक टीम ने जांच के दौरान कुछ कागजात भी कब्जे में लिए हैं. टीम के बुलंदशहर पहुंचने के बाद होमगार्ड विभाग से जुड़े अधिकारी-कर्मचारियों में अफरा-तफरी मच गई.

लखनऊ से आई जांच टीम ने मीडिया से दूरी बना कर रखी और मीडिया के किसी भी सवाल का जवाब नहीं दिया. टीम गोपनीय रूप से जांच करती रही. गौरतलब है कि होमगार्ड ड्यूटी घोटाले मामले में एसपी सिटी अतुल कुमार श्रीवास्तव (SP City Atul Kumar Srivastava) ने नगर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया था. हालांकि मुकदमे में किसी भी प्लाटून कमांडर या कंपनी कमांडर का नाम अभी तक मीडिया के सामने नहीं आया है. ड्यूटी में फर्जीवाड़े का खुलासे में यह बात सामने आई थी कि थानों में 10 होमगार्ड की ड्यूटी मस्टररोल में दिखाई जाती थी जबकि वास्तविकता में केवल पांच ही होमगार्ड ही ड्यूटी पर भेजे जाते थे और शेष पांच होमगार्ड का पैसा बैंकों से सेटिंग करके निकाल लिया जाता था.

जिस प्रकार से जांच आगे बढ़ रही है उसको लेकर अनुमान लगाया जा रहा है कि जांच पूरी होने पर विभाग से जुड़े कई बड़े अधिकारियों के नामों का खुलासा हो सकता है जो इस घोटाले में शामिल थे. पूरे प्रदेश भर में लगभग प्रत्येक जिलों में होमगार्ड मस्टररोल घोटाले में मामले एक के बाद एक सामने आ रहे हैं. नोएडा में तो इस घोटाले से जुड़ी फाइलों को भी आग के हवाले कर दिया गया था जिसका खुलासा कुछ दिन पूर्व ही हुआ था.  (अली शरर की रिपोर्ट )

ये भी पढ़ें - होमगार्ड मस्टररोल घोटाला: फर्जीवाड़े को उजागर करने वाले प्लाटून कमांडेंट ने ही लगाई थी दस्तावेजों में आग
होमगार्ड ड्यूटी में घोटाला: डीजीपी ने एसएसपी नोएडा को दिए FIR के निर्देश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बुलंदशहर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 5, 2019, 5:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर