Good News! बुलंदशहर में BIBCOL कंपनी हर माह बनाएगी डेढ़ करोड़ Covaxin

बुलंदशहर स्थित बीबकोल कंपनी करेगी कोवैक्सीन का उत्पादन, वैक्सीन की कमी को पूरा करने के लिए दी गई कंपनी को जिम्मेदारी. (सांकेतिक तस्वीर: Shutterstock)

बुलंदशहर स्थित बीबकोल कंपनी करेगी कोवैक्सीन का उत्पादन, वैक्सीन की कमी को पूरा करने के लिए दी गई कंपनी को जिम्मेदारी. (सांकेतिक तस्वीर: Shutterstock)

Bulandshahar News: पूरा कोरोना महामारी से जूझ रहा है और इस वक्त देश में सबसे ज्यादा चर्चा कोरोना वैक्सीन की कमी को लेकर हो रही है. ऐसे में बुलंदशहर में पोलियो का टीका बनाने वाली कंपनी BIBCOL को केंद्र सरकार ने कोवैक्सीन के उत्पादन की हरी झंडी दे दी गई है.

  • Share this:

बुलंदशहर. उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर से अच्छी खबर आई है. यहां पर कोरोना का 'कवच' कोवैक्सीन टीके का उत्पादन होगा. केंद्र की मोदी सरकार ने पोलियो का टीका बनाने वाली कंपनी भारत इम्यूनोलॉजिकल्स एंड बायोलॉजिकल्स कॉपरेशन (BIBCOL) को टीके के उत्पादन करने की अनुमति दे दी है. कंपनी हर माह डेढ़ करोड़ Covaxin का उत्पादन करेगी. पूरे देश में वैक्सीन की कमी को लेकर हो रही चर्चा के बीच राहत की खबर आई है.

कोरोना महामारी से जूझ रहे देश में वैक्सीन की कमी ने एक और समस्या खड़ी कर दी है, इसके बावजूद सरकार सभी जल्द से जल्द वैक्सीन मिले इसके प्रबंधन में जुट गई है. इसी क्रम में खबर आई है कि सेंट्रल ड्रग कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDCA) ने पूरे देश मे तीन कंपनियों को वैक्सीन के उत्पादन की जिम्मेदारी दी है, इसकी एक इकाई भारत इम्यूनोलॉजिकल्स एंड बायोलॉजिकल्स कॉपरेशन (बीबकोल) है, जो बुलंदशहर में स्थित है.

बुलंदशहर के तहसील क्षेत्र के चोला गांव पर बीबकोल कंपनी में कोरोना वैक्सीन बनाने वाली दूसरी बड़ी कंपनी है. यहां पर पोलियो की वैक्सीन हर साल 150 करोड़ डोज तैयार कर सरकार को उपलब्ध करायी जाती है, स्वास्थ्य मंत्रालय ने 30 करोड रुपए का बजट स्वीकृत किया है. अब बीबकोल कंपनी कोरोना वैक्सीन के हर माह डेढ़ करोड़ डोज तैयार कर सरकार को उपलब्ध कराएगी.

अनुमान यह लगाया जा रहा है बीबकोल कंपनी अक्टूबर तक कोरोनावायरस वैक्सीन तैयार कर सरकार को उपलब्ध करा देगी. बीबकोल कंपनी में हलचल तेज हो गई है. दिन-रात कंपनी के कर्मचारी कोरोना वैक्सीन बनाने की तैयारियों मे जुट गए हैं. जिलाधिकारी रविंद्र कुमार भी लगातार कंपनी में निरीक्षण के लिए जा रहे हैं, बीबकोल कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट राजीव शुक्ला ने कोरोना वैक्सीन बनाने की पुष्टि की है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज