लाइव टीवी

बुलंदशहर जेल में खुला रेडियो स्टेशन, कैदी कर रहे हैं 'रेडियो जॉकी' का काम

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 30, 2019, 2:40 PM IST
बुलंदशहर जेल में खुला रेडियो स्टेशन, कैदी कर रहे हैं 'रेडियो जॉकी' का काम
बुलंदशहर के जिला कारागार में खुला रेडियो स्टेशन.

बुलंदशहर (Bulandshahr) के जिला कारागार ने कैदियों के लिए रेडियो स्टेशन (Radio Station) बनाया गया है. जबकि यहां बंद कैदी ही 'रेडियो जॉकी' का काम कर रहे हैं. जेल प्रशासन (Jail Administration) दावा है कि कैदी तनाव मुक्‍त रहेंगे.

  • Share this:
बुलंदशहर. उत्‍तर प्रदेश के बुलंदशहर (Bulandshahr) के जिला कारागार (District Prison) में कैदियों के लिए अब रेडियो स्टेशन (Radio Station) बनाया गया है. इस रेडियो स्टेशन को चलाने के लिए कारागार में बंद कैदी ही 'रेडियो जॉकी' का काम कर रहे हैं. यकीनन ये रेडियो स्टेशन जिला कारागार में बंद कैदियों के मनोरंजन का केंद्र बना हुआ है. जबकि जेल प्रशासन (Jail Administration) की मानें तो यह रेडिया स्‍टेशन कैदियों को तनाव मुक्‍त रखने में गददगार साबित होगा.

कैदी बने रेडियो जॉकी
लैपटॉप के माध्यम से कान पर इयरफोन लगाकर रेडियो स्टेशन को ऑपरेट कर गाने चला रहा रेडियो जॉकी की तरह दिखने वाले ये व्यक्ति कोई रेडियो जॉकी नहीं बल्कि ये बुलंदशहर जिला कारागार में निरुद्ध एक कैदी है. यह रेडियो जॉकी कारागार में बंद कैदियों की फरमाइश पर उनके मन पसंदीदा गाने चलाता है.

इस कारण उठाया ये कदम

आपको बता दें कि जिला कारागार में रेडियो स्टेशन बनाने का मक़सद कारागार में निरुद्ध कैदियों को तनाव मुक्त रखना है, क्योंकि कैदियों का बाहरी दुनिया से संपर्क टूट जाता है. यही नहीं ,वह अपने केस या परिवार की बातों को सोच सोच कर तनाव में आ जाते हैं. इस तनाव को दूर करने के उद्देश्य से ही इस रेडियो स्टेशन का निमार्ण कराया गया है, ताकि अपने मन पसंदीदा गानों को सुनकर कैदी तनाव मुक्त रहें. इसके अलावा रेडियो के माध्‍यम से कैदियों को देश के इतिहास, धार्मिक ज्ञान और ऐतिहासिक धरोहर के बारे में जानकारी भी दी जाएगी. इस रेडियो स्टेशन से को कैदी काफी पसंद कर रहे है और खुद को तनाव मुक्त मासूस कर रहे हैं.

जिला कारागार में कैदियों के लिए लाइबेरी ई-क्लास का भी व्यवस्था की गई है, जिसमें टीवी स्क्रीन के माध्यम से कैदियों का ज्ञानवर्धक किया जा रहा है.

जिलाधिकारी ने कही ये बात
Loading...

जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने भी रेडियो स्टेशन का जायजा लिया और इसकी प्रशंसा की. साथ ही उन्‍होंने सलाह दी है कि रेडियो स्टेशन से फिल्मी गानों के साथ प्रत्येक वर्ष में हुई ऐतिहासिक घटना की जानकारी भी कैदियों को दी जाए. इसके अलावा देश भक्ति की बातों का प्रसारण किया जाए, ताकि कैदियों का ज्ञानवर्धक किया जा सके.

(रिपोर्ट-सैय्यद अली शरर)

ये भी पढ़ें- 

हैदराबाद गैंगरेप-मर्डर केस: परिवार ने बयां किया दर्द, कहा- इस थाने से उस थाने भेजते रहे पुलिस वाले

योगी सरकार ने यूपी पुलिस में किया बड़ा बदलाव, इतिहास हो गई है .303 रायफल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बुलंदशहर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 2:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...