बुलंदशहर में RSS खोलेगा 'आर्मी स्कूल', ये रहा प्लान

आरएसएस के सूत्र बताते हैं कि अगर आर्मी स्‍कूल खोलने का प्लान कामयाब रहता है तो जल्द ही इसी तरह के की स्कूल खोले जा सकते हैं. वहीं, इस विद्यालय को लेकर विद्या भारती ने प्रॉस्पेक्टस तैयार कर लिया है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: July 30, 2019, 2:01 PM IST
बुलंदशहर में RSS खोलेगा 'आर्मी स्कूल', ये रहा प्लान
बुलंदशहर में RSS खोलेगा 'आर्मी स्कूल'
News18 Uttar Pradesh
Updated: July 30, 2019, 2:01 PM IST
यूपी के बुलंदशहर जिले के शिकारपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) साल 2020 से आर्मी स्कूल खोलने की तैयारी कर रहा है. यहां बच्चों को भारतीय सेना में अधिकारी बनने के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जा जाएगा. 40 करोड़ की लागत से बन रहे आर्मी स्कूल को आरएसएस की शिक्षा शाखा विद्या भारती द्वारा संचालित किया जाएगा. जानकारी मुताबिक, स्कूल का नाम रज्जू भैया सैनिक विद्या मंदिर होगा. यह नाम आरएसएस के पूर्व सर संघचालक राजेंद्र सिंह उर्फ रज्जू भैया के नाम पर रखा गया है. यहां बच्चों को फ्री शिक्षा दी जाएगी.

पूर्व सर संघचालक के नाम पर होगा आर्मी स्कूल

बता दें कि रज्जू भैया सैनिक विद्या मंदिर की पहली शाखा बुलंदशहर जिले के शिकारपुर में खोला जाएगा. यहां पर साल 1922 में आरएसएस के पूर्व सर संघचालक रज्जू भैया का जन्म हुआ था. इस स्कूल का पाठ्यक्रम केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) पर आधारित होगा. इसमें छठी कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक की शिक्षा दी जाएगी. संभावना जताई जा रही है कि अप्रैल 2020 से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी.

निर्माणाधीन स्कूल की बिल्डिंग
निर्माणाधीन स्कूल की बिल्डिंग


 स्कूलों का विस्तार

आरएसएस के सूत्र बताते हैं कि अगर यह प्लान कामयाब रहता है तो जल्द ही इसी तरह के और स्कूल खोले जा सकते हैं. वहीं इस विद्यालय को लेकर विद्या भारती ने विवरणिका (प्रॉस्पेक्टस) तैयार कर लिया है. संभावना है कि अगस्त-सितंबर से नामांकन के लिए आवेदन भी मंगाए जा सकते हैं.

पूर्व सैनिकों के लिए सीटें आरक्षित
Loading...

पूर्व सैनिकों के बच्चों के लिए 'आर्मी स्कूल' में सीटें आरक्षित होंगी. संगठन सेना में जाने का जज़्बा रखने वाले छात्रों का कैरियर बनाना चाहता है. आपको बता दें कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शिक्षा शाखा विद्या भारती पूरे देश में 20 हजार से ज्यादा स्कूलों का संचालन करती है.

(रिपोर्ट: अली शरार)

ये भी पढ़ें:

उन्नाव रेप पीड़िता से मिले अखिलेश यादव, कहा- डरी हुई है यूपी की बहन-बेटियां

चंदौली में जय श्री राम न बोले पर जिंदा जलाने का मामला, इलाज के दौरान तोड़ा दम

एक्शन में योगी सरकार, हटाए जा सकते हैं यूपी के प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार

 
First published: July 30, 2019, 1:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...