यूपी में दो IPS अफसरों के तबादले, हटाए गए बुलंदशहर के एसएसपी

अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान बुलंदशहर में थानेदारों की तैनाती में अनियमितता की बात सामने आई थी.

News18Hindi
Updated: August 4, 2019, 7:37 AM IST
यूपी में दो IPS अफसरों के तबादले, हटाए गए बुलंदशहर के एसएसपी
यूपी में दो IPS अफसरों के तबादले
News18Hindi
Updated: August 4, 2019, 7:37 AM IST
योगी सरकार ने शनिवार देर रात बड़ी कार्रवाई करते हुए एसएसपी बुलंदशहर एन कोलांची को थानेदारों की तैनाती में अनियमितता के आरोप में निलंबित कर दिया. उनके स्थान पर चंदौली के एसपी संतोष कुमार सिंह को बुलंदशहर का नया एसएसपी बनाया गया है, जबकि चंदौली में हेमंत कुटियाल को तैनाती दी गई है. इससे पहले कुटियाल एसडीआरएफ में सेनानायक के पद पर तैनात थे.

थानेदारों की तैनाती में अनियमितता 

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान बुलंदशहर में थानेदारों की तैनाती में अनियमितता की बात सामने आई थी. मुख्यमंत्री ने डीजीपी मुख्यालय से गोपनीय जांच कराई. जांच के दौरान आरोप सही पाए गए, जिसके बाद डीजीपी ओम प्रकाश सिंह की रिपोर्ट पर एसएसपी बुलंदशहर को निलंबित कर दिया गया.

 IPS अफसरों की तबादला सूची
IPS अफसरों की तबादला सूची


 33 दिन में थानेदार को बदल दिया

गोपनीय जांच के दौरान पाया गया कि बुलंदशहर में दो थाने ऐसे थे जहां सात दिन से भी कम समय की तैनाती थानेदारों को दी गई जबकि एक थाना ऐसा था जिस पर मात्र 33 दिन में थानेदार को बदल दिया गया. यह डीजीपी द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के विपरीत था. इतना ही नहीं कोलांची ने दो ऐसे थानेदारों को बतौर प्रभारी तैनात कर दिया जिनको पूर्व में परिनिंदा प्रविष्टि दी गई.

संतोष कुमार सिंह बुलंदशहर के नए एसएसपी
संतोष कुमार सिंह बुलंदशहर के नए एसएसपी बनाए गए.

Loading...

स्थायित्व में कमी 

ऐसे में कोलांची के द्वारा अपनाई गई प्रक्रिया पारदर्शी नहीं थी. अवस्थी ने बताया कि एसएसपी बुलंदशहर की उक्त कार्य प्रणाली से पुलिसिंग की महत्वपूर्ण कड़ी थाना प्रभारी के स्थायित्व में कमी आई है. कोलांची की इस करतूत से पुलिस की छवि धूमिल हुई है.

(रिपोर्ट: अजीत सिंह)

ये भी पढ़ें:

कश्मीर मामला: साध्वी प्राची का दावा, हिंदुस्तान में कुछ बड़ा होने वाला है

परिजनों ने प्रेमी से बात करने से मना किया तो बेटी ने कर ली आत्महत्या
First published: August 4, 2019, 7:23 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...