लाइव टीवी

CM योगी ने कूड़ा उठाकर दिया स्वच्छता का संदेश, बोले- सार्वजनिक स्थल पर होर्डिंग न लगाएं

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 14, 2019, 11:38 AM IST
CM योगी ने कूड़ा उठाकर दिया स्वच्छता का संदेश, बोले- सार्वजनिक स्थल पर होर्डिंग न लगाएं
चित्रकूट में CM योगी ने कूड़ा उठाकर दिया स्वच्छता का संदेश, बोले- सार्वजनिक स्थल पर होर्डिंग न लगाएं

सीएम योगी ने कहा कि दो अक्टूबर 2014 को पीएम मोदी ने मिशन स्वच्छ भारत शुरू किया था. इससे व्यापक परिवर्तन आया है. स्वच्छता सेवा मिशन स्वामी विवेकानंद के ऐतिहासिक भाषण शिकागो में 1893 में विश्व संसद में भारतीय परंपरा को वैश्विक पहचान दिलाई थी.

  • Share this:
चित्रकूट. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने शनिवार को कामदगिरि के दर्शन किए और परिक्रमा की. इस दौरान ही उन्होंने प्रदेश के पहले रोपवे का उद्घाटन किया. साथ ही उन्होंने पंचायत भवन के पास पालीथीन के रोकथाम के लिए परिक्रमा मार्ग में जूट के थैले बांटे. परिक्रमा के दौरान उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान के तहत झाड़ू भी लगाई. इसके बाद सीएम आदित्यनाथ ने पीडब्ल्यूडी गेस्ट जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण भी किया. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कामदगिरि की परिक्रमा के बाद लोगों को संबोधित भी किया.

स्वच्छता सेवा से मैं भी जुड़ा हूं-सीएम योगी

सीएम योगी ने कहा कि दो अक्टूबर 2014 को पीएम मोदी ने मिशन स्वच्छ भारत शुरू किया था. इससे व्यापक परिवर्तन आया है. स्वच्छता सेवा मिशन स्वामी विवेकानंद के ऐतिहासिक भाषण शिकागो में 1893 में विश्व संसद में भारतीय परंपरा को वैश्विक पहचान दिलाई थी. उसकी 125वीं जयंती पर लीलाधर की नगरी से पीएम नरेंद्र मोदी ने शुरुआत की. आज कामदगिरि परिक्रमा के साथ स्वच्छता सेवा से मैं भी जुड़ा हूं.

सीएम योगी ने की जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य से मुलाकात
सीएम योगी ने की जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य से मुलाकात


कामदगिरि की परिक्रमा कर रहे थे तो स्वच्छता की बात मन में आई. इसके लिए यहां पर आम जन सहभागी बने. कामदगिरि परिक्रमा पथ पर गंदगी की टीस भी दिखी. अब हर गरीब को शौचालय मिलने के साथ ही पूरे देश में प्लास्टिक के खिलाफ अभियान चले. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्लास्टिक रक्तबीज है. रक्तबीज राक्षस के खून की एक-एक बून्द रक्तबीज है. प्लास्टिक ही कैंसर, पर्यावरण संरक्षण तथा वन संरक्षण में बाधा है.

 प्लास्टिक पर्यावरण प्रदूषण का सबसे बड़ा कैंसर

उन्होंने कहा कि प्लास्टिक पर्यावरण प्रदूषण तथा कैंसर का बड़ा कारक है. प्लास्टिक मुक्त चित्रकूट, उप्र, गांव व नगर बने. धार्मिक सामाजिक व्यापारी संगठन समाज का हर व्यक्ति प्लास्टिक त्यागे. घर का सामान सब्जी थैले में लाएं. परिक्रमा मार्ग पर होर्डिंग, गुटखा पर पाबंदी लगाएं. आज ही अभियान चले. यहां होर्डिंग का प्लास्टिक बड़ी समस्या है.
Loading...

सार्वजनिक स्थल पर होर्डिंग कतई न लगाएं

सीएम योगी ने कहा कि सार्वजनिक स्थल पर होर्डिंग कतई न लगाएं. इसका पालन करें और प्रशासन इसके लिए सख्त रुख अपनाए. पान गुटखा, खैनी को प्रतिबंधित कर दें, परिक्रमा पथ पर बिक्री व खाना दोनों. इससे स्वच्छता सेवा का भाव बढ़ेगा. इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ के प्रोटोकॉल में कुछ बदलाव हुआ था, इस दौरान योगी ने जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य से मुलाकात की. सीएम योगी चित्रकूट से लखनऊ के लिए रवाना हो गए.

(रिपोर्ट: अखिलेश सोनकर)

ये भी पढे़ं:

मुलायम सिंह यादव को लगा बड़ा झटका, योगी सरकार ने खाली कराया लोहिया ट्रस्ट

देखें PHOTOS: 'पीली साड़ी' वाली पोलिंग अफसर का ग्लैमरस अवतार

फिल्मी अंदाज में 'दूल्हा' बनकर रामपुर पहुंचे सपा नेता...

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चित्रकूट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 14, 2019, 11:36 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...