Home /News /uttar-pradesh /

चित्रकूट गधा मेला: 'शाहरुख' 10 तो 'सलमान' बिके सात लाख रुपये में, इन फिल्मी सितारों के नाम की भी रही धूम

चित्रकूट गधा मेला: 'शाहरुख' 10 तो 'सलमान' बिके सात लाख रुपये में, इन फिल्मी सितारों के नाम की भी रही धूम

चित्रकूट के गधा मेले में खूब बिके जानवर

चित्रकूट के गधा मेले में खूब बिके जानवर

Chitrakoot Donkey Fair: नयागांव में लगे दो दिवसीय गधा मेले में इस बार छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के अलावा बिहार, महाराष्ट्र और नेपाल से भी व्यापारी अपने गधे और खच्चरों को लेकर पहुंचे हैं. आयोजकों का अनुमान है कि इस बार पांच करोड़ से अधिक का व्यापार होगा. गौरतलब है कि चित्रकूट में लगने वाला गधा मेला काफी प्रसिद्द है. हर साल दिवाली के बाद इसका आयोजन होता है, जिसमें पड़ोसी राज्यों के व्यापारी अपने गधों व खच्चरों के साथ पहुंचते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    चित्रकूट. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के चित्रकूट (Chitrakoot) में मुग़ल काल से लग रहे ऐतिहासिक अन्तर्राज्जीय गधा मेले (Donkey Fair) में इस बार फिल्मी सितारों के नाम वाले गधे और खच्चर काफी महंगे दाम पर बिके। ‘शाहरुख़ खान’ और ‘सलमान खान’ की कीमत तो लाखों में रही. सबसे महंगा गधा 10 लाख में बिका जिसका नाम ‘शाहरुख’ था. वहीं सलमान सात लाख में बिका. यही नहीं फिल्मी अभिनेत्रियों के नाम वाले भी पांच से पचास हजार में बिके. इसके अलावा ऋतिक, रणवीर, अक्षय और सैफ नाम के गधों की कीमत भी बढ़चढ़कर लगाई गई.

    नयागांव में लगे दो दिवसीय गधा मेले में इस बार छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के अलावा बिहार, महाराष्ट्र और नेपाल से भी व्यापारी अपने गधे और खच्चरों को लेकर पहुंचे हैं. आयोजकों का अनुमान है कि इस बार पांच करोड़ से अधिक का व्यापार होगा. गौरतलब है कि चित्रकूट में लगने वाला गधा मेला काफी प्रसिद्द है. हर साल दिवाली के बाद इसका आयोजन होता है, जिसमें पड़ोसी राज्यों के व्यापारी अपने गधों व खच्चरों के साथ पहुंचते हैं.

    औरंगजेब ने की थी शुरुआत
    बता दें इस मेले का आयोजन मुग़ल काल में शुरू हुआ था. मुगल बादशाह औरंगजेब ने इसकी शुरुआत कराई थी. तब से लेकर आज तक इस मेले का आयोजन होता चला आ रहा है. औरंगजेब के सैन्य बल ने घोड़ों की कमी होने पर गधा मेला लगवाया गया था, जिसमें अफगानिस्तान से अच्छी नस्ल के खच्चर लाए गए थे. तब से मेले की यह परंपरा चली आ रही है. इस बार भी फिल्मी सितारों के नाम वाले गधों की डिमांड ज्यादा है. खरीददारों के अलावा मेला घूमने आए लोगों के बीच भी ये गधेआकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. मेले में गधों की बोली लगाई जाती है. जो सबसे ऊंची बोली लगाता है गधा उसका हो जाता है.

    Tags: Chitrakoot News, UP news, Up news in hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर