लाइव टीवी

चित्रकूट में उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब, लाखों दीयों से रोशन होगी कामदगिरि

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 27, 2019, 1:33 PM IST
चित्रकूट में उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब, लाखों दीयों से रोशन होगी कामदगिरि
दिवाली के मौके पर चित्रकूट में श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा है.

मंदाकिनी नदी (Mandakini River) के तट पर गोताखोर और मोटरबोट के अलावा महिला पुलिस फोर्स की भी तैनाती की गई है.

  • Share this:
चित्रकूट. भगवान राम की तपोस्थली चित्रकूट में दीपावली के मौके पर लगने वाला पांच दिवसीय मेला शनिवार से शुरू हो गया है. मेले के पहले दिन देश के कोने-कोने से लाखों की तादाद में श्रद्धालु चित्रकूट पहुंच रहे हैं. इस मौके पर श्रद्धालुओं ने कामतानाथ स्वामी की परिक्रमा और दीपदान कर खुशहाली का वरदान मांगा. मेला क्षेत्र में प्रशासन की ओर से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

बता दें कि यहां देश भर से रामभक्त आते है और कामदगिरि पर्वत की आठ किलोमीटर की परिक्रमा करते हैं, जिसके बाद मंदाकिनी नदी में दीपदान कर मनोकामना पूरी करने की प्रार्थना करते हैं. चित्रकूट से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित राम पथ के सभी धार्मिक स्थानों पर भक्तों की भीड़ उमड़ती है. कामतानाथ भगवान के साथ-साथ स्फटिक शिला, सती अनुसुइया, रामघाट, भरतकूप, सीता रसोई के साथ सभी तीर्थ स्थानों पर बड़ी तादाद में भक्‍त पहुंचते हैं.

चित्रकूट में हर जगह तीर्थयात्री ही दिख रहे. शाम को रामघाट में दीपदान होगा, जहां लाखों की तादाद में रामभक्त शामिल होंगे. सुरक्षा के मद्देनजर चित्रकूट को इस बार 17 जोन में बांटा गया है. मेले की सुरक्षा की कमान दो अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को सौंपी गई है. तकरीबन 1200 से ज्यादा पुलिस जवान की तैनाती की गई है.

मंदाकिनी नदी तट पर गोताखोर, मोटरबोट के अलावा महिला पुलिस फोर्स के साथ मेला क्षेत्र में सादे लिबास में पुलिस जवानों को तैनात किया गया है. बम निरोधक दस्ता, डॉग स्क्वॉड, उच्च क्षमता के कैमरों और इंटरनेट से लैस बोलेरो वाहन भी तैनात किए गए हैं.

ये भी पढे़ं:

साक्षी मिश्रा बोलीं- दिवाली के मौके पर मेरे मम्मी-पापा मुझे बहुत Miss करेंगे, जताई ये इच्‍छा

उन्नाव गैंगरेप: आरोपी विधायक कुलदीप सेंगर के छोटे भाई की मौत
Loading...

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चित्रकूट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 27, 2019, 12:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...