Home /News /uttar-pradesh /

चित्रकूट के मंदिर में औरंगजेब की तस्वीर पर बवाल, महंत समेत 3 के खिलाफ FIR

चित्रकूट के मंदिर में औरंगजेब की तस्वीर पर बवाल, महंत समेत 3 के खिलाफ FIR

चित्रकूट के यज्ञवेदी मंदिर पर लगे इसी बैनर को लेकर दर्ज की गई है प्राथमिकी.

चित्रकूट के यज्ञवेदी मंदिर पर लगे इसी बैनर को लेकर दर्ज की गई है प्राथमिकी.

Chitrakoot News: यूपी के चित्रकूट में प्राचीन यज्ञवेदी मंदिर के प्रचार-प्रसार के लिए महंत ने मुगल शासक औरंगजेब की तस्वीर वाला बैनर लगाया. हिंदू संगठन की शिकायत पर पुलिस ने दर्ज किया मामला.

चित्रकूट. उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में प्राचीन यज्ञवेदी मंदिर की दीवार पर मुगल बादशाह औरंगजेब की तस्वीर वाला बैनर लगाने को लेकर बवाल मच गया है. रामघाट में मंदाकिनी तट पर स्थित मंदिर पर लगे बैनर को लेकर हिंदू युवा वाहिनी ने पुलिस में शिकायत की थी. इसके बाद महंत समेत तीन लोगों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज की गई है. बताया गया कि आरोपी महंत सत्यप्रकाश ने मंदिर के प्रचार-प्रसार करने के मकसद से अपनी और औरंगजेब की तस्वीरों वाला बैनर बनवाया था.

महंत की यह हरकत हिंदू संगठन के कार्यकर्ताओं को नागवार गुजरी. संगठन के जिलाध्यक्ष बुद्ध प्रकाश ने बीते गुरुवार को कर्वी कोतवाली में इसको लेकर तहरीर दी थी, जिसके बाद पुलिस ने महंत समेत 3 के खिलाफ एफआईआर दर्ज की. कर्वी कोतवाली में दी गई तहरीर में कहा गया है कि यज्ञवेदी मंदिर के महंत सत्यप्रकाश दास और उनके सहयोगी चरण दास व पुजारी ने मंदिर और खुद का प्रचार करने के लिए बैनर बनवाया था. बुद्ध प्रकाश ने कहा कि 16वीं सदी में पन्ना नरेश के बनवाए मंदिर की प्रचार सामग्री में मुगल शासक को महान दर्शाने का काम घृणित है.

इधर, मंदिर के महंत सत्यप्रकाश दास ने कहा कि मंदिर में औरंगजेब का ताम्रपत्र मौजूद है. मंदिर को लेकर उन्होंने जो लोगों से सुना था और पढ़ा था, उसी के आधार पर यह बैनर बनवाया गया, जिसमें औरंगजेब की तस्वीर लगाई गई. पूरे मामले में सीओ सिटी शीतला प्रसाद पांडेय ने कहा कि सामाजिक संगठन की शिकायत के आधार पर आईपीसी की धारा 151 के तहत रिपोर्ट दर्ज की गई है. मामले में एक को हिरासत में लिया जा चुका है, जबकि दो अन्य आरोपियों की पुलिस तलाश कर रही है.

Tags: Chitrakoot News, Hindu Organization, Mughal Emperor

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर