लाइव टीवी

पीलीभीत में ऐसे आ रहे हैं कुम्हारों के अच्छे दिन

Arj Dev Singh
Updated: July 10, 2019, 2:26 PM IST
पीलीभीत में ऐसे आ रहे हैं कुम्हारों के अच्छे दिन
कुम्हारों की आजीविका के लिए सरकारी मदद

पीलीभीत में डीएम ने खाद्य पदार्थों में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक, थर्मोकोल से निर्मित गिलास, कटोरी व प्लेट पर रोक लगा दी है. दूसरी ओर कुम्हारों को बिजली की चाक के लिए ऋण और मिट्टी की व्यवस्था कराई जा रही है.

  • Last Updated: July 10, 2019, 2:26 PM IST
  • Share this:
यूपी के पीलीभीत में अब कुम्हारों को अपनी आजीविका चलाने में दिक्कत नहीं होगी. ज़िला प्रशासन ने जहां एक ओर खाद्य पदार्थों में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक, थर्मोकोल से बने गिलास, कटोरी व प्लेट खरीदने-बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया है, वहीं कुम्हारों को बिजली से चलने वाली चाक, मिट्टी के लिए मदद भी मुहैया कराई जा रही है. साथ ही मिट्टी से बने बर्तनों को उपयोग में लाने के लिए जनता को प्रेरित भी किया जा रहा है. ज़िला प्रशासन ने इसके लिए ज़िले के तमाम माटी शिल्पकारों की एक बैठक भी बुलाई है.

प्लास्टिक, थर्माकोल बैन को लेकर छापेमारी
यूपी के पीलीभीत में अब कुम्हारों के अच्छे दिन आ गए हैं. यहां ज़िला प्रशासन ने खाने में इस्तेमाल होने प्लास्टिक, थर्मोकोल से बने गिलास, कटोरी व प्लेट खरीदने-बेचने पर रोक लगा दी है. ज़िला प्रशासन इसे सुनिश्चित करने के लिए लगातार छापेमारी भी कर रहा है. साथ ही कुम्हारों को बिजली की चाक के लिए स्थानीय बैंकों से ऋण तथा मिट्टी के लिए तालाबों का पट्टा दिया जा रहा है.

बिजली की चाक के लिए कर्ज, मिट्टी के लिए तालाब

उत्तरप्रदेश माटीकला बोर्ड की इस योजना के तहत डीएम वैभव श्रीवास्तव की इस पहल से जनपद के कुम्हार (माटीशिल्पकार) खुश हैं. डीएम वैभव श्रीवास्तव ने माटी कला को बढ़ावा देने के लिए कुम्हारों को ऋण देने की व्यवस्था की है. उनको उनके संबंधित क्षेत्र के अग्रणी बैंक से 25 हजार का ऋण दिलाया जाएगा, जिससे वो विद्युत चलित चाक खरीद सकें. वहीं उनके लिए मिट्टी की व्यवस्था और अन्य ज़रूरत की चीज़ें संबंधित तहसील प्रशासन मुहैया कराएगा. सभी कुम्हारों को तालाब का पट्टा भी आवंटित किया जाएगा, ताकि उनको मिट्टी भी मिलती रहे. ज़िला प्रशासन इसके बाद मिट्टी से बने इन बर्तनों की बिक्री भी सुनिश्चित करेगा.

 

ये भी पढ़ें -
Loading...

UPSSSC JE Recruitment 2019: 12वीं पास के ल‍िये 1186 पदों पर निकली भर्ती, जानें प्रक्रिया

बर्फी, लड्डू, मावा बाटी और नमकीन की ब्रांडिंग करेगा देश का ये बड़ा राज्य

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पीलीभीत से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 10, 2019, 2:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...