नोएडा अथॉरिटी ने पुलिस की तर्ज पर बनाईं QRT, जारी किया Whatsapp नंबर

अब नोएडा में रहने वाला कोई भी शख्स इस नंबर पर गंदगी से जुड़ी शिकायत कर सकता है. (File Photo)

Noida News: अथॉरिटी के अफसरों के मुताबिक व्हाट्सएप (Whatsapp) नंबर 9717080605 पर सफाई से संबंधित शिकायत दर्ज कराई जा सकती है.

  • Share this:
    नोएडा. शहर साफ-सुथरा रहे, प्रदूषण भी न फैले, इसके लिए नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) ने क्यूआरटी टीम (QRT) बनाई है. यह टीम व्हाट्सएप पर मिलने वाली शिकायतों को दूर करेगी. दावा है कि शिकायत मिलने के बाद एक घंटे में गंदगी से जुड़ी परेशानी दूर कर दी जाएगी. जनता को परेशानी न हो और गंदगी साफ होने में वक्त न लगे, इसके लिए 16 टीम बनाई गई है. बुधवार को अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी ने टीम को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इंदिरा गांधी कला केंद्र में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान सीईओ ने इससे जुड़ी और भी जानकारी दी.

    सीईओ रितु माहेश्वरी ने जानकारी देते हुए कहा कि सभी 16 क्यूआरटी टीम को अलग-अलग काम के हिसाब से बांटा गया है. जैसे यह सड़कों पर आकस्मिक रूप से फैले हुए कंस्ट्रक्शन मेटेरियल, डिमोलेशन वेस्ट, शहर में सार्वजनिक और मार्केट आदि के शौचालयों में लगे डस्टबिन से कूड़ा उठाने, गंदे शौचालयों, नालों से गंदगी, फ्लोटिंग मैटेरियल उठाने का काम करेंगी.



    इसके तहत सड़क के किनारे लगे डस्टबिन से त्वरित कूड़ा उठाने के लिए दो टीम, ड्रेन से गंदगी और फ्लोटिंग मैटेरियल साफ करने के लिए आठ टीमें, विभिन्न स्थानों पर पड़े हुए सीएंडडी वेस्ट उठाने के लिए चार टीमें, शौचालयों और यूरिनल ब्लाक्स की सफाई के लिए दो टीमें बनाई गई हैं.

    Noida में 125 एकड़ में बनेगा मेडिकल डिवाइस पार्क, यह होगी खासियत

    यहां मांगे जा रहे हैं सफाई से संबंधित सुझाव
    नोएडा को और कैसे साफ बनाया जा सकता है, सफाई करने के और क्या तरीके हो सकते हैं, अथॉरिटी ऐसे मुद्दों पर सुझाव भी मांग रही है. इसके लिए अथॉरिटी की ओर से नोएडा में 10 जगहों पर स्वच्छता सुझाव केंद्र बनाए गए हैं. केंद्र पर अथॉरिटी और एनजीओ से जुड़े लोग लोगों के सुझाव ले रहे हैं. एच ब्लाक सेक्टर-11, मैकडोनाल्ड सेक्टर-18, वेंडिंग जोन सेक्टर-50, टॉट मॉल सेक्टर-62, शिल्प हाट सेक्टर-33ए, पर्थला मार्केट सेक्टर-122, याकूबपुर सेक्टर-86, कॉमर्शियल मार्केट सेक्टर-104, सेक्टर-110 मार्केट, एचसीएल सेक्टर-126 में केन्द्र बनाए गए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.