लाइव टीवी

Exclusive Interview: योगी आदित्यनाथ बोले- पीएम मोदी के स्वच्छ भारत अभियान से इंसेफलाइटिस-मुक्त होगा यूपी

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 19, 2019, 11:55 PM IST
Exclusive Interview: योगी आदित्यनाथ बोले- पीएम मोदी के स्वच्छ भारत अभियान से इंसेफलाइटिस-मुक्त होगा यूपी
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2017 में बीआरडी में बच्चों की मौत ऑक्सीजन की कमी से नहीं हुई थी.

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने News 18 Network Group के Editor-in Chief राहुल जोशी के साथ Exclusive Interview में कहा- स्वच्छ भारत अभियान (Swachh Bharat Mission) के तहत ढाई करोड़ से ज्यादा शौचालयों के निर्माण से यूपी में इंसेफलाइटिस (Encephalitis) बीमारी के उन्मूलन में मदद मिलेगी.

  • Share this:
गोरखपुर. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि प्रदेश से इंसेफलाइटिस (Encephalitis) जैसी खतरनाक बीमारी को दूर भगाने में स्वच्छ भारत अभियान (Swachh Bharat Mission) ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. योगी ने News 18 Network Group के Editor-in Chief को दिए Exclusive Interview में कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा शुरू किया गया स्वच्छ भारत अभियान हमारी सरकार की प्रमुख कार्ययोजनाओं में से एक है. इस आधार पर मुझे पूरा भरोसा है कि हम प्रदेश से इंसेफलाइटिस का उन्मूलन करने में सफल होंगे. यह एक सपने के हकीकत में बदलने जैसा अनुभव होगा.

सपा पर साधा निशाना
इंसेफलाइटिस की रोकथाम को लेकर पूर्ववर्ती सरकार की नाकामियों को लेकर भी योगी आदित्यनाथ ने अपने विचार रखे. न्यूज 18 को दिए Exclusive Interview में उन्होंने कहा, 'समाजवादी पार्टी की सरकार ने इंसेफलाइटिस के उन्मूलन को लेकर सकारात्मक कदम नहीं उठाया. हमारी सरकार ने इसे स्वच्छ भारत अभियान से जोड़ा और आज आप इसका परिणाम देख सकते हैं.' स्वच्छ भारत अभियान की तारीफ करते हुए यूपी के सीएम ने कहा कि इस अभियान की बदौलत ही देश शत-प्रतिशत खुले में शौच से मुक्त हो सका है. योगी ने कहा, 'जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद हाथ में झाड़ू उठाकर इस अभियान की शुरुआत की थी, तो लोगों ने इसकी हंसी उड़ाई थी, लेकिन आज यह एक जन-आंदोलन का रूप ले चुका है.'

Exclusive Interview: CM योगी बोले- UP में तीसरे डिप्टी सीएम की कोई जरूरत नहीं

ढाई करोड़ से ज्यादा शौचालय
स्वच्छ भारत अभियान के तहत उत्तर प्रदेश को खुले में शौच से मुक्त करने के कार्यक्रम की तारीफ करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इंसेफलाइटिस की रोकथाम में इस कार्यक्रम से बहुत मदद मिली. स्वच्छ भारत अभियान के तहत प्रदेश में 2.6 करोड़ शौचालय निर्माण का लक्ष्य शुरुआत में चुनौतीपूर्ण था, लेकिन बीमारी की रोकथाम के लिए सरकार ने इस पर अमल करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी. उन्होंने कहा, 'लोगों को पहले लगता था कि यह लक्ष्य बहुत कठिन है और कैसे पूरा होगा, लेकिन मैंने कहा कि यह हमारे लिए खुद को साबित कर दिखाने का एक अवसर है.' जनस्वास्थ्य के क्षेत्र में जन-भागीदारी से हमने यह लक्ष्य हासिल किया.


Loading...

इंसेफलाइटिस से किया संघर्ष
योगी आदित्यनाथ ने इंसेफलाइटिस की रोकथाम के लिए प्रदेश सरकार द्वारा व्यापक योजना बनाकर काम किए जाने के बारे में भी जानकारी दी. उन्होंने कहा, 'प्रदेश सरकार इंसेफलाइटिस के उन्मूलन के लिए व्यापक कार्ययोजना बनाकर काम कर रही है. इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय को नोडल-विभाग बनाया गया है, जिसके ऊपर विभिन्न विभागों से समन्वय करने की जिम्मेदारी है. कई विभागों के साथ मिलकर काम करने से हम इस बीमारी के प्रभाव को बहुत हद तक कम कर चुके हैं.' आपको बता दें कि 2017 में गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में इंसेफलाइटिस से पीड़ित लगभग 500 बच्चों की मौत से प्रदेश सरकार की बहुत किरकिरी हुई थी. प्रदेश के 14 जिलों के बच्चे इस बीमारी की चपेट में आकर अपनी जान गंवा बैठे थे. इसके बाद प्रदेश सरकार ने इंसेफलाइटिस के उन्मूलन की कार्ययोजना पर काम शुरू किया था.

'दस्तक अभियान' का असर
जापानी इंसेफलाइटिस और एक्यूट इंसेफलाइटिस के उन्मूलन के लिए प्रदेश सरकार ने 2018 में यूनिसेफ (United Nations Children Emergency Fund) के साथ मिलकर टीकाकरण अभियान चलाया था. इसके बाद मुख्यमंत्री द्वारा शुरू किया गया 'दस्तक अभियान' भी इस बीमारी की रोकथाम में असरकारी साबित हुआ. जागरूकता अभियानों और सरकारी कार्यक्रमों की वजह से 2018 में इस बीमारी पर काफी हद तक काबू पाया जा सका. प्रदेश सरकार के सर्वेक्षण के मुताबिक 2017 में जहां बीमारी से 511 बच्चों की मौत हुई थी, वहीं वर्ष 2018 में यह आंकड़ा सिर्फ 166 तक पहुंचा. वहीं,प्रदेश के जो 14 जिले इस बीमारी की जद में थे, उनकी संख्या में भी बड़ी कमी देखी गई.

यह भी पढ़ें -

सीएम योगी बोले- जनसंख्या कम होने के बावजूद मुसलमानों को योजनाओं का मिला ज्यादा लाभ

Exclusive: योगी आदित्यनाथ बोले- ढाई साल में हमने चुनौतियों को अवसर में बदला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गोरखपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 19, 2019, 4:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...