Home /News /uttar-pradesh /

उत्‍तराखंड में बर्फबारी से ठिठुरेगा UP, नोएडा, मेरठ, आगरा सहित इन 20 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

उत्‍तराखंड में बर्फबारी से ठिठुरेगा UP, नोएडा, मेरठ, आगरा सहित इन 20 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक कई राज्‍यों में बारिश से बढ़ेगी ठंड. . (फाइल फोटो)

मौसम विभाग के मुताबिक कई राज्‍यों में बारिश से बढ़ेगी ठंड. . (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के पश्चिमी इलाके के जिलों के रात का तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच जा रहा है. 31 दिसम्बर से लेकर 1 जनवरी तक के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है.

लखनऊ. उत्तराखण्ड (Uttarakhand) के कई इलाकों में हुई भारी बर्फबारी का असर उत्तर प्रदेश (Uttarpradesh) में भी दिखना शुरू हो जायेगा. धीरे-धीरे गलन बढ़ती जा रही है. मौसम विभाग (Met Department) के अनुमान के मुताबिक अब कंपकंपाती ठंड शुरू हो जाएगी. इसका सबसे ज्यादा असर पश्चिमी यूपी के जिलों में देखने को मिलेगा. दिन और रात के तापमान में तेजी से गिरावट देखी जा रही है. प्रदेश के पश्चिमी इलाके के जिलों में रात का तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच जा रहा है. 31 दिसम्बर से लेकर 1 जनवरी तक के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है.

अनुमान के मुताबिक, बुधवार से ही प्रदेश के कई इलाकों में कोहरा छाना शुरू हो जायेगा. यह सिलसिला अगले कुछ दिनों तक चलता रहेगा. खास बात यह है कि सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, अलीगढ़, मथुरा, आगरा, बरेली, लखीमपुर खीरी, बांदा और सोनभद्र में शीतलहर का प्रकोप देखने को मिल सकता है. दिन के तापमान में भी काफी कमी दर्ज की जायेगी. रात का न्‍यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे जा सकता है. इन जिलों के साथ-साथ बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोण्डा, सिद्धार्थनगर, बस्ती और गोरखपुर में घने कोहरे की संभावना जताई गई है.

इन जिलों के लिए जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट
30 दिसम्बर की आधी रात से प्रदेश के कुछ और जिले शीतलहर की चपेट में आ जायेंगे. 31 दिसम्बर से कई जिलों में भीषण शीतलहर शुरू हो जाएगी. जिन जिलों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है वे हैं- सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, अलीगढ़, मथुरा, आगरा, बरेली, लखीमपुर खीरी, बांदा, सोनभद्र, हापुड़, बुलंदशहर, हाथरस, जालौन, हमीरपुर और झांसी. इन सभी जिलों के निवासियों को सावधान रहने की नसीहत दी गई है. पश्चिमी यूपी के साथ तराई के जिलों में कोहरे की मोटी चादर देखने को मिलेगी.

राहत इस बात को लेकर रहेगी कि दोपहर होते-होते कोहरे की परत छंट जाएगी और धूप के दर्शन हो सकेंगे. फिर भी धूप के बावजूद भी दिन में गलन बनी रहेगी. पिछले दो हफ्तों से जो राहत मिलती आ रही है अब उसके खत्म होने की आशंका गहरा गयी है.

Tags: Coldwave, India Met Department, Meerut news today, UP news updates, Uttarpradesh news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर