योगी सरकार का बड़ा फैसला: UP में कॉलेज और यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं 15 मई तक के लिए स्थगित

यूपी के डिप्टी सीएम ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर बड़ी जानकारी दी है.

यूपी के डिप्टी सीएम ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर बड़ी जानकारी दी है.

उत्तर प्रदेश (UP) में बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के कारण यूपी बोर्ड (UP Board) की 10वीं व 12वी की परीक्षाएं 20 मई तक स्थगित कर दी गई हैं. आठ मई से आरंभ होने वाली इन परीक्षाओं (Exams) में करीब 56 लाख परीक्षार्थी शामिल होने वाले थे. सरकार ने यूपी में कॉलेजों और यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 15, 2021, 9:03 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा सीबीएसई (CBSE) बोर्ड  की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा पर लिए निर्णय के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने भी यूपी बोर्ड की आठ आठ से होने वाली परीक्षा को रद कर दिया है. साथ ही सरकार ने महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों की परीक्षा को भी स्थगित कर दिया है.

उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने न्यूज 18 से बातचीत में कहा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए यूपी बोर्ड की 10वीं व 12वी की परीक्षाएं 20 मई तक स्थगित कर दी गई हैं. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  की अनुमति के बाद यह निर्णय लिया गया है. आठ मई से आरंभ होने वाली इन परीक्षाओं में करीब 56 लाख परीक्षार्थी शामिल होने वाले थे. परीक्षाओं को लेकर अगला निर्णय मई के प्रथम सप्ताह में लिया जाएगा.

इस क्रम में महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं भी 15 मई तक स्थगित कर दी गई हैं. सभी परीक्षाएं अभी केवल स्थगित की गई हैं. उन्होंने कहा कि अभी केवल ऑनलाइन कक्षाएं ही संचालित की जाएंगी. शैक्षिक व अन्य स्टाफ की उपस्थिति राज्य सरकार की कोरोना गाइडलाइन के अनुरूप ही होगी. जिले में परिस्थिति के अत्याधिक विपरीत होने पर जिला प्रशासन से मंत्रणा कर कुलपति व जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा निर्णय लिया जा सकेगा.

उत्तर प्रदेश में बेकाबू होते हालात, 24 घंटे में मिले 22,439 Corona संक्रमित
रात आठ बजे से लगेगा नाइट कर्फ्यू

डॉ शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यूपी सरकार कोरोना संक्रमण को कम करने के लिए युद्धस्तर पर काम कर रही है. मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आज हुई वर्चुअल बैठक में 2000 से अधिक एक्टिव केस वाले 10 जनपदों में रात्रि 08 बजे से प्रात: 07 बजे तक कोरोना कर्फ्यू  करने का निर्णय लिया गया  है. आज रात से  लखनऊ , प्रयागराज , वाराणसी , कानपुर नगर , गौतमबुद्ध नगर ,  मेरठ , गोरखपुर, झांसी, बरेली, बलिया में रात्रि 08 बजे से प्रात: 07 बजे तक कर्फ्यू लगाया जाएगा. जिन जिलों में 500 से अधिक कोरोना के सक्रिय केस हैं, वहां पर जिलाधिकारी रात्रि 9  बजे से सुबह 6 बजे तक  रात्रि कर्फ्यू लगाने का निर्णय ले सकते हैं. इसके साथ ही कन्टेनमेन्ट जोन की व्यवस्था को सख्ती से लागू किया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज