कांग्रेस अब बीजेपी को ऐसे देगी 70 साल के शासनकाल पर उठाए गए सवालों का जवाब

नासिर हुसैन | News18Hindi
Updated: August 22, 2019, 12:40 PM IST
कांग्रेस अब बीजेपी को ऐसे देगी 70 साल के शासनकाल पर उठाए गए सवालों का जवाब
बीते 70 साल के अच्छे काम का जवाब देने के लिए कांग्रेस एक अभियान चलाने जा रही है. (प्रतीकात्मक फोटो)

अब कांग्रेस (Congress) 70 साल के शासनकाल पर उठने वाले सवालों का जवाब देने जा रही है. पूर्व पीएम राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) की 75वीं जयंती के मौके पर कांग्रेस इसकी शुरुआत करेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2019, 12:40 PM IST
  • Share this:
बीते 70 साल में देश का कोई विकास नहीं हुआ. देश में भ्रष्टाचार बढ़ा है. देश पीछे चला गया है. सिर्फ परिवारवाद को बढ़ावा दिया गया है. इसके लिए कांग्रेस जिम्मेदार है. बीजेपी (BJP) की ओर से यह आरोप कांग्रेस पर लगते रहते हैं. लेकिन, अब कांग्रेस (Congress) '70 साल' पर उठने वाले सवालों का जवाब देने जा रही है. तरीका होगा सवाल पर सवाल. पूर्व पीएम राजीव गांधी (rajiv gandhi) की 75वीं जयंती के मौके पर कांग्रेस इसकी शुरुआत करेगी.

बीजेपी के सवालों के जवाब देने का यह होगा तरीका

पूर्व पीएम राजीव गांधी की 75वीं जयंती के मौके पर कांग्रेस ‘मैं युवा हूं और मेरा भी एक सपना है’ नाम से एक प्रतियोगिता आयोजित कराने जा रही है. प्रतियोगिता के ज़िला प्रभारी और AICC सदस्य अमित सिंह ने बताया, 'प्रतियोगिता का आयोजन 25 अगस्त को किया जाएगा. इसकी शुरुआत यूपी से की जाएगी.'

फोटो- इस प्रतियोगिता में बच्चे शामिल होंगे जिन्हें सवालों से बताया जाएगा कि कांग्रेस ने क्या किया.


एक घंटे की प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों से 60 सवाल पूछे जाएंगे. यह सवाल बीते 70 साल में कांग्रेस की ओर से किए गए काम पर आधारित होंगे. प्रतियोगिता में कक्षा 8 से कक्षा 12वीं तक के बच्चे हिस्सा लेंगे.

प्रतियोगिता में अव्वल आने वाले बच्चों को लैपटॉप और टैबलेट दिए जाएंगे. इसके पीछे कांग्रेस का मकसद युवाओं को यह बताना है कि बीजेपी द्वारा उठाए जाने वाले सवाल झूठे हैं और आज देश को इस मुकाम पर खड़ा करने वाली कांग्रेस है.

सवाल कांग्रेस के शासनकाल के समय हुए कामकाज से संबंधित होंगे.

Loading...

कुछ इस तरह के होंगे प्रतियोगिता में पूछे जाने वाले सवाल

सूत्रों की मानें तो 25 अगस्त को यूपी के सभी लोकसभा क्षेत्रों में होने वाली इस प्रतियोगिता में बच्चों से जो सवाल पूछे जाएंगे वो कुछ इस तरह से होंगे कि जैसे देश में हरित क्रांति कब आई और किसने लाया? इसी तरह से बैंकों का राष्ट्रीयकरण कब और किसने किया?

कांग्रेस के इस अभियान का मकसद अपने ऊपर उठने वाले सवालों का जवाब देना है.


ऐसे ही देश की रक्षा से जुड़े मामले में सवाल होगा कि देश में पहला परमाणु परीक्षण कब और किसने किया? बांग्लादेश के रूप में पाकिस्तान के दो टुकड़े कब और किसकी रणनीति से हुए? देश में इसरो, एनआईटी, आईआईटी और एम्स की स्थापना कब हुई? देश में कंप्यूटर और मोबाइल क्रांति कब आई? राइट टू एजुकेशन एक्ट, राइट टू इंफॉर्मेशन, सर्व शिक्षा अभियान आदि को देश में किसने लागू कराया?

ये भी पढ़ें- इस यूनिवर्सिटी में छात्र दीवारों पर लिखते हैं मन की बात, बोले यह हमारा पुराना चलन

बाढ़-भूकंप में राज्यों से आर्मी और एयरफोर्स का बिल वसूलता है यह मंत्रालय

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए एटा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2019, 11:45 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...