COVID-19: लखनऊ में अब फायर ब्रिगेड की गाड़ियों से होगी सैनिटाइजर की बौछार
Lucknow News in Hindi

COVID-19: लखनऊ में अब फायर ब्रिगेड की गाड़ियों से होगी सैनिटाइजर की बौछार
हजरतगंज के अटल चौक से शुरू हुआ लखनऊ शहर के सैनिटाजेशन का काम.

लखनऊ शहर (Lucknow City) को 8 भागों में बांट कर फायर ब्रिगेड (Fire Brigade) की गाड़ियां नगर निगम के सहयोग से सैनिटाइजर (Sanitizer) का छिड़काव करेंगे. फायर ब्रिगेड की ये गाड़ियां हर मिनट 600 लीटर सैनिटाइजर का छिड़काव कर सकती है.

  • Share this:
लखनऊ. कोरोना (Coronavirus) को हराने के लिए सभी सरकारी विभाग एक हो गए हैं. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने राजधानी लखनऊ (Lucknow) समेत कई बड़े शहरों में सैनिटाइजर (Sanitizer) का छिड़काव फायर ब्रिगेड की गाड़ियों से किए जाने का निर्देश दिया था. जिसके बाद गुरुवार को राजधानी लखनऊ में इसकी शुरुआत  हो गई. लखनऊ के दिल हजरतगंज (Hazaratganj) के अटल चौक (Atal Chowk) से इसकी शुरुआत की गई.

छिड़काव के लिए आईं दमकल की हाईटेक गाड़ियां
लखनऊ के ज्वाइंट कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर)  नवीन अरोड़ा और लखनऊ के नगर आयुक्त इंद्रमणि त्रिपाठी ने हरी झंडी दिखाकर फायर ब्रिगेड की गाड़ियों और नगर निगम के स्टॉफ को सैनिटाइजेशन के लिए रवाना किया. ज्वाइंट कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) नवीन अरोड़ा ने बताया कि फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को नगर निगम की तरफ से सैनिटाइजर दिया जा रहा है और फायर ब्रिगेड के कर्मचारी अपनी हाईटेक गाड़ियों से इसका छिड़काव लखनऊ करेंगे.

एक मिनट में 600 लीटर सैनिटाइजर का छिड़काव



लखनऊ के चीफ फायर ऑफिसर  विजय सिंह ने बताया कि फायर ब्रिगेड की वॉटर मिस्ट गाड़ियों से सैनिटाइजेशन का काम शुरू किया गया है. विजय सिंह ने बताया कि फायर ब्रिगेड की ये गाड़ियां 1 मिनट में 600 लीटर सैनिटाइजर का छिड़काव कर सकती है, सैनिटाइजर के लिए नगर निगम की ओर से सोडियम हाइपोक्लोराईड दिया गया. 100 लीटर पानी में एक लीटर सोडियम हाइपोक्लोराईड मिलाकर सॉल्यूशन बनाया गया है, जिसका छिड़काव किया जा रहा है.



8 भागों में बंटा लखनऊ शहर
वहीं, ज्वाइंट कमिश्नर नवीन अरोड़ा ने बताया कि लखनऊ शहर को 8 भागों में बांट कर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां नगर निगम के सहयोग से सैनिटाइजर का छिड़काव करेंगे. जिसकी शुरुआत आज हजरतगंज के अटल चौक से की गई है. फायर ब्रिगेड के वाहनों से तेजी के साथ पूरे शहर को कवर कर लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें:

इस देश के राष्ट्रपति ने दी चेतावनी- जो लॉकडाउन तोड़े उसे गोली मार दो

वसीम रिजवी बोले- निजामुद्दीन मरकज के मौलाना साद पर दर्ज हो हत्या का केस
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading