लाइव टीवी

COVID-19: अभिभावकों को फीस के लिए मजबूर नहीं कर सकेंगे स्‍कूल, चेतावनी जारी
Lucknow News in Hindi

Prashant Pandey | News18 Uttar Pradesh
Updated: April 6, 2020, 1:19 PM IST
COVID-19: अभिभावकों को फीस के लिए मजबूर नहीं कर सकेंगे स्‍कूल, चेतावनी जारी
लखनऊ जिलाधिकारी ने स्‍कूलों को तीन माह की फीस न लेने के निर्देश दिए हैं. (फाइल फोटो)

महामारी (Epidemic) खत्‍म होने के बाद स्‍कूल फीस (School Fees) को आगामी महीनों में समायोति करने की योजना भी सरकार (Government) ने तैयार की है.

  • Share this:
लखनऊ: कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के इस संकट काल में अभिभावकों के लिए राहत की खबर आई है. अब, स्कूल (School) अभिभावकों पर फीस (Fees) वसूलने का दबाव नहीं बना सकेंगे. लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश (Abhishek Prashad) ने रविवार इस बाबत आदेश जारी किए हैं. इससे पहले बनारस, गौतमबुद्धनगर, कानपुर, आजमगढ़ और गोरखपुर के जिलाधिकारियों ने अप्रैल, मई और जून की फीस वसूलने वाले स्‍कूलों पर कार्रवाही के भी आदेश दिए थे.

Online क्लास से वंचित नहीं होंगे छात्र
आदेश के मुताबिक, कोविड 19 के कारण हुए लॉकडाउन में छात्रों के अभिभावकों का रोजगार भी प्रभावित हुआ है. कई स्कूल लॉक डाउन के दौरान अप्रैल, मई और जून की फीस वसूलने लगे हैं. इससे अभिभावकों में डर और अशांति फैल रही है. ऐसे में सभी शैक्षिक संस्थाओं के मैनेजमेंट कोरोना की इस आपदा के दौरान किसी भी अभिभावक को एडवांस फीस जमा करने के लिए बाध्य न करें. वहीं, जो स्कूल ऑनलाइन कक्षाएं चला रहे हैं, किसी भी छात्र या छात्रा को इस सुविधा से वंचित नहीं करेंगे और न ही किसी छात्र का नाम काटेंगे.

लखनऊ जिलाधिकारी द्वारा जारी किए गए निर्देश की प्रति. Copy of instructions issued by Lucknow District Magistrate.
लखनऊ जिलाधिकारी द्वारा जारी किए गए निर्देश की प्रति.




फीस के समायोजन की बनेगी योजना


सरकार ने इस बात का भी ख्‍याल रखा है कि अभिभावकों को मिलने वाली छूट का आर्थिक भार स्‍कूल प्रबंधन पर पड़े. लिहाजा, प्रशासन की तरफ से सभी निजी स्‍कूल प्रबंधन को आश्‍वस्‍त किया गया है कि माहमारी के खत्म होते ही तिमाही फीस को आगामी महीनों में समायोजित करके करने की कार्य योजना तैयार की जाएगी. जिसके तहत, अभिभावक आसान किस्‍तों में तिमाही फीस का भुगतान स्‍कूल को कर सकेंगे. वहीं, प्रशासन ने यह चेतावनी भी दी है कि फीस के लिए दबाव बनाने पर स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी.

यह भी पढ़ें:

COVID-19 Update: यूपी में संक्रमित मरीजों की संख्या पहुंची 300 के करीब, तीन की मौत

शामली में तबलीगी जमात से जुड़े 5 लोगों में कोरोनावायरस की पुष्टि, कुल संख्या पहुंची 8

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 6, 2020, 11:37 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading