कोरोना काल में भी रामलला के दरबार में भव्य रूप से मनेगा दीपोत्सव, सीएम योगी जलाएंगे दीप

अयोध्या में इस बार भी दीपोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा.
अयोध्या में इस बार भी दीपोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा.

अयोध्या (Ayodhya) में दीपावली से एक दिन पहले मनाया जाने वाला दीपोत्सव इस बार भव्य रूप से मनाया जाएगा. सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) यहां पर दीप जलाएंगे. हालांकि इस सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का ध्यान रखा जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2020, 6:42 PM IST
  • Share this:
अयोध्या. भगवान राम की नगरी अयोध्या (Ayodhya) में प्रत्येक वर्ष दीपावली से एक दिन पूर्व छोटी दीवाली मनाई जाती है. इस दीपोत्सव तैयारियां जिला प्रशासन (District Administration) ने शुरू कर दी है. इस साल भले ही कोरोना की मार दुनिया सहित भारत झेल रहा है, लेकिन दीपोत्सव का उत्साह इस बार कम नहीं होगा. 500 वर्ष बाद इस बार रामलला के दरबार में भी भव्य दीपोत्सव मनाया जाएगा. इस संबंध में जिला प्रशासन के अधिकारियों और आयोजन समिति के सदस्यों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक 23 अक्टूबर यानी कल होगी, जिसमें आयोजन को लेकर आवश्यक निर्णय लिए जाएंगे.

वर्ष 2017 से लेकर प्रत्येक वर्ष दीपावली के मौके पर दीपोत्सव सरकार करती है. इस बार चौथा दीपोत्सव 12 नवंबर से लेकर 16  नवंबर के बीच अयोध्या में राम की पैड़ी परिसर में आयोजित होगा. हर वर्ष दीपोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत 3 दिनों तक पूरे नगर में जगह-जगह धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होता है और इसके बाद मुख्य कार्यक्रम चौथे दिन आयोजित होता है. जब भगवान राम की भव्य शोभायात्रा निकाली जाती है और सरयू तट के किनारे असंख्य दीप जलाए जाते हैं. इस वर्ष भी कुछ इसी तरह का कार्यक्रम करने की योजना बनाई जा रही है.

बुलंदशहर उपचुनाव: CM योगी आदित्यनाथ ने दिया सपा को झटका, पूर्व मंत्री किरणपाल सिंह को दिलाई बीजेपी की सदस्यता



खास बात यह है कि इस बार राम मंदिर निर्माण शुरू होने के साथ ही यह आयोजन भी बेहद खास होगा. इस आयोजन को बेहद भव्य बनाने के लिए प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. कोरोना काल को देखते हुए कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत दीपोत्सव मनाया जाएगा. इस बार सभी के चेहरे पर मास्क होगा और निर्देश होगा कि सभी लोग दूरी बनाते हुए दीपोत्सव में शामिल हों. यह पहला मौका होगा जब दीपोत्सव के दौरान रामलला के दरबार में भी भव्य दीपोत्सव मनाया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दीपोत्सव में शामिल होने से पूर्व रामलला के दरबार में दीप जलाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज