Home /News /uttar-pradesh /

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नीचे से गुजरेगी यह रेल लाइन, जानिए पूरा प्लान

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नीचे से गुजरेगी यह रेल लाइन, जानिए पूरा प्लान

 जेवर एयरपोर्ट के नीचे से गुजरेगी हाई स्पीड ट्रेन.

जेवर एयरपोर्ट के नीचे से गुजरेगी हाई स्पीड ट्रेन.

हाई स्पीड ट्रेन (Highspeed Train) से जहां फ्लाइट पकड़ने में आसानी रहेगी, वहीं फ्लाइट से उतरने के बाद दिल्ली (Delhi) से वाराणसी के बीच जाने के लिए एक हाई स्पीड ट्रेन मिल सकेगी.

    नोएडा. जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को रेल (Rail), रोड, मेट्रो रेल (Metro Rail) और पॉड टैक्सी जैसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट से जोड़ने के लिए हर कोशिश की जा रही है. एयरपोर्ट तक आने-जाने के लिए यात्रियों को परेशानी न उठानी पड़े, इसके लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का हर रास्ता जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) तक जा रहा है. दिल्ली (Delhi) से वाराणसी तक दौड़ने वाली हाई स्पीड ट्रेन भी एयरपोर्ट के नीचे से गुजरेगी. यात्रियों के लिए स्टेशन भी अंडर ग्राउंड ही बनेगा. यहां पर यात्री उतर और ट्रेन पर सवार हो सकेंगे.

    गौरतलब रहे जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे और ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे से जोड़ने का काम भी शुरु हो गया है. इसके लिए ग्रीन हाइवे तैयार किया जा रहा है. जेवर एयरपोर्ट को यमुना एक्सप्रेस वे से जोड़ने के लिए इंटरचेंज बनाने के लिए पाइंट का चयन कर लिया गया है.

    एयरपोर्ट से ग्रेटर नोएडा तक चलेगी पॉड टैक्सी और मेट्रो ट्रेन
    जेवर एयरपोर्ट से ग्रेटर नोएडा तक पॉड टैक्सी चलाने का रास्ता काफी हद तक साफ हो गया है. हाल ही में यमुना अथॉरिटी ने अपना बजट जारी किया था. बजट में मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी मेट्रो, पॉड टैक्सी और रोड के लिए 300 करोड़ रुपये दिए गए हैं. चर्चा है कि शुरुआत में फिल्म सिटी से जेवर एयरपोर्ट तक के 5.5 किमी के रूट पर पॉड टैक्सी चलाई जा सकती है.

    जेवर एयरपोर्ट और फ़िल्म सिटी के बीच तमाम मल्टीनेशनल कंपनियों के दफ्तर और कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स बनेंगे. वहीं आईजीआई एयरपोर्ट को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए सुपर फास्ट मेट्रो ट्रेन शुरु करने की योजना पर भी काम चल रहा है. इसके स्टापेज भी कम होंगे और यह सीधे जेवर एयरपोर्ट तक जाएगी.

    DND-कालिंदी कुंज को जोड़ा जाएगा यमुना, दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे और जेवर एयरपोर्ट से, जानिए प्लान
    एयरपोर्ट पर न लगे जाम, इसके लिए बनाई जाएंगी टनल्स
    जेवर एयरपोर्ट देश का बड़ा एयरपोर्ट बनने जा रहा है. इसे देखते हुए एयरपोर्ट पर आने वाली हर छोटी-बड़ी परेशानी को देर करने का प्लान अभी से तैयार किया जा रहा है. इसी के चलते एयरपोर्ट पर ट्रैफिक जाम जैसी परेशानी को दूर करने के लिए एक बड़ा प्लान बनाया गया है.

    प्लान के तहत एयरपोर्ट टनल्स बनाई जाएंगी. आने वाले प्लेन इन्हीं टनल्स में पार्क किए जाएंगे. इतना ही नहीं जेवर एयरपोर्ट का लॉजिस्टिक्स एरिया भी अंडरग्राउंट मतलब टनल्स में होगा. एयरपोर्ट के 100 फीसद ऑपरेशनल हो जाने के बाद यहां से 50 मिलियन यात्री उड़ान भरेंगे.

    Tags: Bullet train, Jewar airport, Metro facility, Noida news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर