लाइव टीवी

स्कूल में स्वच्छता का संदेश देते हैं ये 'अंकल', फ्री में काटते हैं छात्रों के बाल-नाखून

UMASHANKER BHATT | ETV UP/Uttarakhand
Updated: December 20, 2017, 6:42 PM IST

उत्तर प्रदेश के देवरिया में एक ऐसा ही बार्बर यानि नाई है, जिसने स्वच्छता का संदेश बच्चों को देने का बीड़ा उठाया है.

  • Share this:
आज के समाज में जहां व्यक्ति केवल अपने लिए जीता है, वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो समाज और देश के लिए कुछ करना चाहते हैं. उत्तर प्रदेश के देवरिया में एक ऐसा ही बार्बर यानि नाई है, जिसने स्वच्छता का संदेश बच्चों को देने का बीड़ा उठाया है.

देवरिया जिले की सदर तहसील के न्यू कॉलोनी मोहल्ले में रहने वाले संतोष शर्मा पेशे से नाई हैं. उन्होंने एक दुकान भी खोल रखी है और इसी से इनकी जीविका चलती है. अब संतोष ने एक अलग तरह काम कर लिया है, जो समाज के लिए नजीर बन चुका है. संतोष शर्मा महीने में दो से तीन दिन जिला मुख्यालय के एक प्राथमिक स्कूल में समय देते हैं. संतोष वहां के सभी छात्रों के बालों की फ्री में कटिंग और नाखून काटते हैं. साथ ही उन्हें साफ-सफाई का संदेश देते हैं.

प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य मोहम्मद इशराफिल अंसारी ने बताया कि सप्ताह में एक या दो दिन संतोष का एक निश्चित समय है. जिसमें वो हर हाल में अपने नि:शुल्क ड्यूटी देते हैं. बच्चे भी इनसे जुड़े हैं और उनको संतोष अंकल कहते हैं. संतोष शर्मा स्कूल में बाकायदा अपनी नाई वाली कुर्सी भी लाते हैं. जिस पर वह बच्चों को बैठाकर बालों की कटिंग करते हैं.

इस पर संतोष का कहना है कि सब लोग अपने लिए जीते हैं. लेकिन हम इन बच्चों के लिए जीते है. इसकी प्रेरणा उनको देश के पीएम के 'स्वच्छता मिशन' से मिली है. हम इस स्कूल के बच्चों को अपनी सेवा आजीवन देते रहेंगे.

संतोष शर्मा के इस कार्य की सराहना चारों तरफ हो रही है. स्कूल के हेडमास्टर भी बहुत खुश है. और बच्चे भी बहुत खुश है. छात्र मुन्ना का कहना है कि संतोष अंकल बहुत अच्छे हैं. वो हमसभी को सफाई के बारे में बताते हैं. साथ ही वो हमारे बाल और नाखुन फ्री में काट जाते हैं.

छात्र निलेश ने बताया कि हम सभी बच्चे संतोष अंकल का इंतजार हर बुधवार और शुक्रवार को करते हैं. अंकल आएंगे और हम लोगों के बालों और नाखुन की कटिंग होगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देवरिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 20, 2017, 5:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...