Home /News /uttar-pradesh /

देवरिया: नत्थू प्रसाद के मार्कशीट पर फर्जी टीचर नथुनी प्रसाद कर रहा था नौकरी, क्लर्क के साथ गिरफ्तार

देवरिया: नत्थू प्रसाद के मार्कशीट पर फर्जी टीचर नथुनी प्रसाद कर रहा था नौकरी, क्लर्क के साथ गिरफ्तार

फेक टीचर नथुनी प्रसाद और क्लर्क शिव प्रसाद को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है.

फेक टीचर नथुनी प्रसाद और क्लर्क शिव प्रसाद को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है.

1992 में बीए फाईनल ईयर की फ़र्ज़ी मार्कशीट बनाने के लिए मिलते जुलते नाम के नत्थू प्रसाद की मार्कशीट तलाशी गई जिसे नथुनी प्रसाद बनाया गया.

देवरिया. गोंडा की अनामिका शुक्ला (Anamika Shukla) के दस्तावेजों के आधार पर कई जिलों के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय (KGBV) में फर्जी शिक्षिकाओं (Fake Teachers) की तैनाती के खुलासे के बाद लगातार कई मामले सामने आ रहे हैं. अब एसटीएफ (STF) ने देवरिया (Deoria) में तैनात एक फर्जी शिक्षक को गिरफ्तार किया है. साथ ही फर्जी सर्टिफिकेट बनवाने वाले सरकारी क्लर्क को भी अरेस्ट किया है. सरकारी क्लर्क शिव प्रसाद ने नत्थू प्रसाद के नाम की मार्कशीट का प्रयोग करते हुए आरोपी नथुनी प्रसाद भारती को फर्जी शिक्षक बनवा दिया.

फर्जी मार्कशीट के जरिए बना सरकारी टीचर 

यूपी एसटीएफ के एडिशनल एसपी विशाल विक्रम ने बताया कि गोरखपुर की एसटीएफ यूनिट को जानकारी मिल रही थी कि कुछ लोग फर्जी मार्कशीट के जरिए सरकारी टीचर बने हुए हैं और मार्कशीट बनवाने में शिक्षा विभाग के लोगों का हाथ है. जांच के दौरान देवरिया के जमुना छापर विकास क्षेत्र भलुअनी के प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक नथुनी प्रसाद भारती का नाम सामने आया. नथुनी प्रसाद बीएड कर चुका था और सरकारी टीचर बनने के लिए विशिष्ट बीटीसी की भर्ती में अप्लाई करता था, लेकिन बीए में उसके नंबर इस लायक नहीं थे कि वो मेरिट में आ पाए. लिहाज़ा वो फ़र्ज़ी मार्कशीट बनवाने में जुट गया और इसमें उनकी मदद उसके रिश्तेदार शिव प्रसाद ने की.

नत्थू प्रसाद की मार्कशीट को नथुनी प्रसाद बनाया

एसटीएफ जांच में पता चला कि नथुनी प्रसाद की बीए की मार्कशीट दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर की है, जो फर्जी है. 1992 में बीए फाईनल ईयर की फ़र्ज़ी मार्कशीट बनाने के लिए मिलते जुलते नाम के नत्थू प्रसाद की मार्कशीट तलाशी गई जिसे नथुनी प्रसाद बनाया गया. जानकारी के दौरान सामने आया कि नथुनी प्रसाद के लिए यह धोखाधड़ी उसी के एक रिश्तेदार शिव प्रसाद ने की थी. शिव प्रसाद मदन मोहन मालवीय पीजी कॉलेज में बड़े बाबू के पद पर तैनात था. एसटीएफ ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.

Tags: Deoria news, UP police

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर