देवरिया: ब्रिटिश काल के 5 तलवार, 3 बंदूक और एक भाला मिला

UMASHANKER BHATT | News18 Uttar Pradesh
Updated: September 21, 2018, 9:31 AM IST
देवरिया: ब्रिटिश काल के 5 तलवार, 3 बंदूक और एक भाला मिला
ब्रिटिश काल के हथियार

एसपी एन.कोलांचि ने बताया कि गौरीबाजार थाना क्षेत्र के विक्रमविशुनपुर के किसान अशोक कुमार सिंह अपने खेत की मिट्टी को ट्रैक्टर से बराबर करा रहे थे. इसी दौरान ट्रैक्टर के लेबलर से मिट्टी में धंसे कुछ लोहे के यंत्रों से टकराने की आवाज सुनाई दी.

  • Share this:
देवरिया में एक खेत में ब्रिटिश काल के नौ हथियार मिले है. इसमें तीन बंदूक, पांच तलवार और एक भाला है. बताया जा रहा है कि ट्रैक्टर से खेत की मिट्टी बराबर की जा रही थी, तभी नीचे मिट्टी में दबे हथियारों पर किसान की नजर पड़ी. किसान ने इसकी सूचना पुलिस को दी. मौके पर पहुंची पुलिस ने हथियारों को अपने कब्जे में ले लिया. पुलिस ने हथियारों के मिलने की सूचना पुलिस विभाग ने पुरातत्व विभाग को दे दी है.

एसपी एन.कोलांचि ने बताया कि गौरीबाजार थाना क्षेत्र के विक्रमविशुनपुर के किसान अशोक कुमार सिंह अपने खेत की मिट्टी को ट्रैक्टर से बराबर करा रहे थे. इसी दौरान ट्रैक्टर के लेबलर से मिट्टी में धंसे कुछ लोहे के यंत्रों से टकराने की आवाज सुनाई दी. जब किसान ने मिट्टी हटाया तो एक-एक कर नौ हथियार बरामद हुए. इसमें पांच तलवार, तीन नोजल लोडिंग बन्दूकें, एक भाला है. असलहों के की बनावट से सभी ब्रिटिश काल के थे. एसपी के मुताबिक पुरातत्व विभाग सभी हथियारों की जांच कर रही है.

मिट्टी में वर्षों दबे असलहे जंग खा चुके थे. किसान ने खेत में मिले ब्रिटिश काल के असलहों की जानकारी गौरीबाजार पुलिस को दी. पुलिस ने इन सभी असलहों को कब्जे में ले लिया है. ब्रिटिश काल के असलहे मिलने को लेकर लोगों में काफी कौतूहल था. इसे देखने के लिए लोगों की भीड़ जमा हो गई.

ये भी पढ़ें:

CAG रिपोर्ट में खुलासा, अखिलेश सरकार में हुआ 97 हजार करोड़ का घोटाला

2019 में 80 फीसदी मतदान के लिए बीजेपी का 'बूथ जीतो, चुनाव जीतो' अभियान

सीएम योगी की सुरक्षा में बड़ी चूक, ड्राइवर के सूझबूझ से टला हादसा
Loading...

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देवरिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 21, 2018, 9:30 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...